Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऊनी कपड़ों को मशीन में धोते वक़्त इन बातों का रखे ध्यान

Woolen Clothes

Woolen Clothes

सर्दियों का मौसम आ चुका है, ऐसे में आप भी अपने ऊनी गरम कपड़ों (Woolen Clothes) को निकालकर धोने की सोच रहीं होगी. ऊन के कपड़ें नार्मल कपड़ों से कई गुना नाजुक होते है. इनको धोते समय अगर जरा सी भी लापरवाही बरती जाए तो आपके स्वेटर वगैरह के रेशे निकल आते है. इसलिए सर्दी के मौसम में ऊनी कपड़ों को धोते समय कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए.

मशीन वॉश

वॉशिंग मशीन में ऊन के कपड़े धोए जा सकते हैं, लेकिन सिर्फ वही जिनके टैग पर साफ मेंशन हो कि वे मशीन वॉश के लिए सेफ हैं। अगर स्वेटर इस तरह की वॉश के लिए नहीं बने होंगे, तो वे एक ही बार धुलने पर अपना आकार और क्वॉलिटी खो सकते हैं। ऊन के कपड़ों को मशीन में डालने से पहले उसे उल्टा कर लें और फिर वुलन क्लोद्स के लिए आने वाले खास वॉशिंग सोप में ही उन्हें धोएं। इन्हें 10 मिनट तक मशीन वॉश करना काफी रहेगा।

हैंड वॉश

ऐसे वुलन क्लोद्स जिन्हें सिर्फ हाथ से धोया जा सकता है, उसके लिए भी कुछ चीजों का बहुत ज्यादा ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे ऊनी कपड़ों को वॉश करने के लिए एक टब में हल्का गरम पानी भर लें और उसमें वुलन वॉशिंग लिक्विड डालें। इसमें कपड़ों को करीब 10 मिनट तक डले रहने दें और फिर हल्के हाथ से साफ करते हुए सादे पानी से धो लें। वुलन पर गलती से भी ब्रश यूज करने की न सोचें।

सुखाने का तरीका

अगर आपके स्वेटर हैंड निटिंग से तैयार किए गए हैं, तो उन्हें धोने के बाद फ्लैट सरफेस पर बिछाकर सूखने दें। इन्हें धूप में न रखें। वुलन थ्रेड से वीव होने वाली जैकेट्स और सूट्स को हैंगर पर टांगे और फिर उन्हें शेड में ही सूखने के लिए हैंग करें। खिड़की में से अगर तेज धूप आती है, तो उससे भी इन्हें दूर रखें। आप चाहें, तो रूम का फैन ऑन करके रख सकते हैं, ताकि पानी जल्दी सूख सके। कुछ वुलन वेअर टंबल ड्राई के लिए भी सेफ होते हैं। ऐसे कपड़ों को आप आराम से मशीन में ही ड्राई करके सूखने के लिए डाल सकते हैं।

Exit mobile version