Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऑफिस में महिला स्टाफ से इस तरह का रखें व्यवहार, बनेंगी आपकी दोस्त

female co worker

female co worker

कॉलेज से निकलने के बाद कई लड़के ऑफिस जॉइन करते हैं। ऑफिस में लड़के और लड़कियां सभी काम करते हैं। लेकिन ऑफिस में कॉलेज जैसा माहौल नहीं होता हैं। यहां आपको महिला सहकर्मियों से व्यवहार में सावधानी बरतनी पड़ती हैं ताकि सभी आपके अच्छे मित्र बने। कई लोग इस बात से अनजान होते हैं और ऑफिस में अपने गलत व्यवहार के चलते उन्हें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता हैं। आज इस कड़ी में हम आपको इसी से जुड़े टिप्स की जानकारी देने जा रहे हैं।

तिरछी नजरों से न देखें

यदि आप महिला सहकर्मी से बात कर रहे हैं तो अच्छे से करें। यदि आप दूर से तिरछी नजर से देखते हैं या आपके मन में मैल है तो लड़की आपको बिना देखे ही धारणा बना लेगी कि आप एक अच्छे व्यक्ति नहीं हैं इसलिए कोशिश करें कि आप जैसे हैं वैसे ही आत्मविश्वास के साथ महिला सहकर्मियों से बात करें। आप उनसे काम से जुड़ी बातें करें, वे बकायदा आपसे अच्छे से पेश आएंगी।

याद रखें कि वे महिला हैं

कई बार ऐसा होता है कि दफ्तर में लड़कियों से बहुत अच्छी दोस्ती हो जाती है लेकिन एक समय पुरुष भूल जाते हैं कि वे लड़कियों के बीच बैठे हैं और उस तरह का आचरण करने लगते हैं, जिस तरह वे अपनी बॉयज गैंग में करते हैं। उनकी भाषा और हाव-भाव बदलने लगते हैं, जो कि महिला सहकर्मियों को कहीं न कहीं बहुत अजीब महसूस करवाते हैं और वे पुरुषों के साथ सहज महसूस नहीं कर पाते हैं।

एक दूसरे से सीखें

यदि आपको किसी महिला सहकर्मी के साथ काम करने का अवसर मिलता है तो आप एकदूसरे से सीखने का प्रयास करें। उनके काम में जो अच्छी बात है, आप उसकी प्रशंसा करने के साथ ही सीख भी लें और आपको जो काम बेहतर ढंग से आता है, उसे करने का तरीका आप उन्हें सिखाएं। ऐसा करने से आप दोनों के बीच अच्छी दोस्ती के साथ ही अच्छा तालमेल भी रहेगा।

मुस्कराहट की भाषा

आप मुस्कराकर सबकुछ अच्छा कर सकते हैं। जब भी आपका किसी भी महिला सहकर्मी से सामना हो और आप नहीं जानते कि क्या बात करना चाहिए, तब आपको मुस्कराना जरूर चाहिए क्योंकि पूरी संभावना है कि आप मुस्कराएंगे तो सामने वाला भी आपको देखकर मुस्कराएगा। मुस्कराने से आप महिला सहकर्मियों के बीच एक सकारात्मक छवि का निर्माण कर पाएंगे।

Exit mobile version