विदेश में भी है हिन्दू देवी देवताओं का प्रभाव, देवी लक्ष्मी के नाम पर है शहर का नाम

देवी लक्ष्मी

बेंगलुरू। भारत में तो आपने कई शहरों का नाम देवी लक्ष्मी के नाम पर सुने होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि विदेश में भी देवी लक्ष्मी के नाम पर शहर का नाम है। जापान की राजधानी टोक्यो के पास एक शहर है जिसका नाम हिंदू धर्म की देवी लक्ष्मी के नाम पर रखा गया है। इस शहर का नाम Kichijoji है जिसकी उत्पत्ति लक्ष्मी मंदिर से हुई है। ये सारी बातें जापान के कंसुल जनरल तकायुकी कितागावा ने बेंगलुरू में दयानंद सागर कॉलेज के ग्रेजुएशन डे पर कहीं।

देवी लक्ष्मी

 जापान के एक शहर के नाम की उत्पत्ती देवी लक्ष्मी से हुई

जापान के कंसुल जनरल तकायुकी कितागावा ने बेंगलुरू में दयानंद सागर कॉलेज में छात्रों को उनके ग्रेजुएशन डे पर बताया कि टोक्यो के पास एक ऐसा शहर है जिसका नाम की उत्पत्ती देवी लक्ष्मी से हुई है। उन्होंने बताया की टोक्यो के पास शहर Kichijoji का नाम हिंदू धर्म की देवी लक्ष्मी से निकला है। जापानी भाषा में Kichijoji का अर्थ लक्ष्मी मंदिर होता है। जापानी संस्कृति पर भारत के प्रभाव के बारे में बात करते हुए कितागावा ने कहा कि लोग भारत और जापान को एक-दूसरे से काफी अलग मानते हैं, लेकिन ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

देवी लक्ष्मी

ये भी पढे : बेल पत्र शिवलिंग पर चढाने से हो जाओगे मालामाल 

सिर्फ हिंदू धर्म से नहीं बल्कि संस्कृति और भाषा से बहुत प्रभावित

आपको बता दें की जापान में कई ऐसे मंदिर हैं जो हिंदू देवताओं को समर्पित हैं। ‘उगते सूरज के देश में हिंदू देवी-देवताओं को सम्मान से देखा जाता है। सालों से हम उनकी पूजा कर रहे हैं।’ जापान सिर्फ हिंदू धर्म की पौराणिक कथाओं से नहीं, बल्कि यहां की संस्कृति और भाषा से भी बहुत प्रभावित है। वहीं जापानी स्क्रिप्ट में भी कई शब्द संस्कृत से लिए गए हैं। ‘जापान की सबसे मशहूर डिश सूशी चावल और सिरके से बनती है। सुशी शारी के साथ भी जुड़ी हुई है, जो संस्कृत शब्द ‘जाली’ से बना है, जिसका अर्थ चावल है।’

देवी लक्ष्मी

जापानी भाषा के करीब 500 शब्दों की उत्पत्ति संस्कृत और तमिल से हुई

साथ ही उन्होंने बताया कि जापानी भाषा के करीब 500 शब्दों की उत्पत्ति संस्कृत और तमिल से हुई है। ‘सिर्फ भारतीय संस्कृति नहीं है, बल्कि भारतीय भाषाओं का भी हमारी भाषा और पूजा और परंपरा पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ा है।’ इस मौके पर कितागावा ने पर कन्नड़ में भी कुछ शब्द बोले।

loading...

You may also like

मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री ने नाना पाटेकर पर लगाए यौनशोषण का आरोप

मुंबई। ‘आशिक बनाया आपने’ फेम एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता