Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

 दोस्ती कर छात्र का अपहरण कर मांगी दो करोड़ की फिरौती, दो अपहरणकर्ता गिरफ्तार

Kidnapping

Kidnapping of son of former DGP SVM Tripathi's sister

कानपुर जिले में बेची गई दो करोड़ की जमीन का पैसा फिरौती के रूप में वसूलने के लिए छात्र के अपहरण की साजिश रची गई। कोचिंग पढ़ने के लिए जब छात्र निकला, उसे रास्ते से अगवा कर लिया गया। परिजनों की सूचना पर पनकी थाने में पुलिस ने एफआईआर दर्ज तत्काल टीमें बनाकर अगवा छात्र को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सकुशल छुड़ा लिया। पुलिस ने दो अपहर्ताओं को भी दबोचा है, जबकि 04 की तलाश जारी है।

अपर पुलिस आयुक्त आनंद प्रकाश तिवारी ने शनिवार को अपहरणकांड का खुलासा पनकी थाने में किया। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को सचेंडी थाना क्षेत्र में कला का पुरवा निवासी दीपेंद्र सिंह का 15 वर्षीय बेटा वैभव उर्फ विभव सिंह चंदेल शाम को गंगापुर थाना पनकी क्षेत्र में ट्यूशन पढ़ने आया था। शाम को सात बजे तक जब वह ट्यूशन पढ़कर वह घर नहीं पहुंचा, तो परिवार वालों को चिंता हुई। परिवार वाले रात भर उसे तलाशते रहे लेकिन उसका पता नहीं चला। सुबह होने पर परिजनों ने थाना पनकी पुलिस को सूचना दी।

अपर पुलिस आयुक्त ने बताा कि पुलिस ने एफआईआर दर्ज करके इस मामले में जांच शुरू की तो सुबह करीब 9:00 बजे पुलिस को वैभव की साइकिल पनकी क्षेत्र में बंधुवा कला के पास एक गुमटी के बाहर खड़ी मिली। इसके बाद पुलिस ने लोगों से पूछताछ की, इस पर पता चला कि एक सफेद रंग की स्कार्पियो कार यूपी 90 एल 9721 से कुछ लोग आए थे। उनमें से ही एक ने यहां साइकिल खड़ी कर दी थी। उसने कहा था कि वह कुछ देर में लौट कर आ रहा है। बाद में साइकिल ले जाएगा। पुलिस के लिए यह सूचना पर्याप्त थी। आनन-फानन गाड़ी मालिक का पता लगाया गया और वैभव के मोबाइल की लास्ट लोकेशन बांदा की और गाड़ी भी बांदा की मिली।

बांदा में मिली लोकेशन

पुलिस को वैभव की लोकेशन बांदा के आसपास मिली। तुरन्त पश्चिम जोन व क्राइम ब्रांच की टीम बांदा के लिए रवाना की गई। कमिश्नरेट पुलिस की टीमों ने बांदा में छापा मारकर वैभव को मुक्त करा लिया। अपहरणकर्ताओं ने उसके साथ काफी मारपीट की और नशे की दवा देकर बेहोश रख रहे थे। उसके हाथ पैर बांधकर गाड़ी में ही डाला हुआ था।

दो करोड़ की जमीन बेंची थी

दीपेंद्र सिंह ने हाल ही में लगभग 02 करोड़ रुपये की जमीन बेची थी। इसकी जानकारी क्षेत्रीय लोगों को थी। इस पर कला का पुरवा में रहने वाले 20 वर्षीय आकाश सिंह सेंगर ने वैभव से दोस्ती कर ली। उसकी कोचिंग में भी साथ पढ़ने लगा। इस तरह से उसने वैभव को विस्वास में लिया और अपने बांदा में रहने वाले रिश्तदारों को लोकेशन दी।

चित्रकूट के बीहड़ ले जाने की थी तैयारी

सूचना के तुरंत बाद ही सक्रिय हुई कमिश्नरेट पुलिस की क्राइम ब्रांच वाह पश्चिम जोन की टीमों ने वैभव को बरामद कर लिया। अगर कुछ देर और होती तो अपहरणकर्ता वैभव को चित्रकूट के बीहड़ में ले जाने की तैयारी में थे। चित्रकूट ले जाकर अपहरणकर्ता फिरौती की मांग करते। परिवारवालों को परेशान करने के लिए अपहरणकर्ताओं ने वैभव का फोन भी स्विच ऑफ कर दिया था। ताकि वह परेशान हो और जब फिरौती की मांग की जाए तो वह तुरंत ही दे दें।

यह हुए गिरफ्तार

पुलिस ने ग्राम जारी थाना कोतवाली जनपद बांदा निवासी राज बहादुर सिंह चंदेल व उदय भान सिंह को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने अपहरणकर्ताओं के कब्जे से दो तमंचा 315 बोर मय जिन्दा 04 कारतूस 315 बोर, एक स्कार्पियो गाड़ी, दो मोटर साइकिलें बरामद की हैं।

आपराधिक इतिहास अभियुक्त

गिरफ्तार अपहरणकर्ता उदयभान सिंह पर कानपुर आउटर इलाके में स्थित बिधनू थाना में हत्या का मुकदमा दर्ज हैं। पनकी में आर्म्स एक्ट का एक मुकदमा दर्ज है। वहीं पनकी में ही एक अन्य मुकदमा भी दर्ज है।

इनकी हैं तलाश

पुलिस वारदात में शामिल विकास सिंह, आकाश सिंह निवासी जारी जनपद बांदा, आर्यन निवासी जसपुरा, आकाश सिंह सेंगर निवासी कला का पुरवा थाना सचेंडी, जनपद कानपुर आउटर की तलाश कर रही है।

गिरफ्तार करने वाली टीम

छात्र के अपहरण की साजिश का खुलासा करने वालों में डीसीपी पश्चिम बीबीजीटीएस मूर्ति, डीसीपी क्राइम सलमान ताज पाटिल के नेतृत्व में पुलिस की टीमें लगाई गई थी। पुलिस टीम में शामिल प्रभारी निरीक्षक दधिबल तिवारी थाना पनकी कमिश्नरेट कानपुर नगर, उ0 नि0 विनोद कुमार कुशवाहा चौकी प्रभारी इं० एरिया थाना पनकी, उ0 नि0 अभिषेक चन्दन, हे0 का0 मनोज कुमार, हे0 का0 नन्दकिशोर,हे0 का0 कृष्ण कुमार, हे0 का0 विष्णुपाल सिंह, स्वॉट टीम पश्चिम जोन, का0 संजय कुमार सर्विलांस सेल पश्चिम जोन, म0 का0 पूजा गौतम थाना पनकी ने अपहरणकर्ताओं को पकड़ा है।

पुलिस आयुक्त ने अपहरण की साजिश को विफल करने व छात्र सकुशल बरामद किए जाने पर पुलिस की पूरी टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

Exit mobile version