Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ब्रेकफ़ास्ट में फटाफट बनेगी मसाला इडली फ्राई

Masala Idli Fry

Masala Idli Fry

दक्षिण भारतीय भोजन को पूरे भारतवर्ष में पसंद किया जाता हैं। इससे जुड़ा एक व्यंजन हैं इडली (Idli) जिसे भी हर घर में बनाया जाने लगा हैं। लेकिन आज इस कड़ी में हम आपके लिए थोडा हटकर मसाला इडली फ्राई (Masala Idli Fry) बनाने की Recipe लेकर आए हैं जो ब्रेकफास्ट के लिए भी परफेक्ट डिश हैं। बच्चे तो मिनटों में तैयार होने वाले इस व्यंजन के दीवाने हैं। ये उनके स्कूल टिफिन में भी रखी जा सकती है। तो आइये जानते हैं मसाला इडली फ्राई (Masala Idli Fry) बनाने की Recipe के बारे में…

 मसाला इडली फ्राई (Masala Idli Fry) बनाने की सामग्री

इडली – 10
प्याज बारीक कटा – 1/2
राई – 1/2 टी स्पून
कड़ी पत्ते – 8-10
जीरा – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हरी मिर्च लंबी कटी – 2
सिरका – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/4 टी स्पून
हरा धनिया बारीक कटा – 1 टेबलस्पून
लाल मिर्च सॉस – 1 टी स्पून
नमक – स्वादानुसार

 मसाला इडली फ्राई (Masala Idli Fry) बनाने की विधि

मसाला इडली फ्राई (Masala Idli Fry) बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में इडली के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इसके बाद एक बाउल लें और उसमें लाल मिर्च पाउडर, रेड चिली सॉस, स्वादानसुार नमक, हल्दी पाउडर डालकर सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। अब इस मिश्रण में इडली के टुकड़े डाल दें और मिश्रण के साथ अच्छे से मिला दें।

अब एक कड़ाही लें और उसमें थोड़ा सा तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। जब तेल गर्म हो जाए तो उसमें इडली के टुकड़े और मिश्रण डालकर करछी की सहायता से अच्छे से फ्राई करें।

इसके बाद गैस की आंच बंद कर दें। अब एक दूसरी कड़ाही लें और उसमें तेल गर्म कर राई, जीरा, कटी प्याज, कड़ी पत्ते और हरी मिर्च डालकर सभी को लगभग एक मिनट तक अच्छे से भूनें।

अब इस मिश्रण में फ्राई की हुई इडली को डालकर कुछ देर के लिए पकने दें। 1-2 मिनट के बाद गैस को बंद कर दें। आपकी स्वादिष्ट मसाला इडली फ्राई (Masala Idli Fry) बनकर तैयार हो चुकी है। इसे सर्व करने के से पहले हरा धनिया पत्ती के साथ गार्निश करें।

Exit mobile version