Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना महामारी में फलों और सब्जियों को धोने की सही विधि जाने

Know correct method of washing fruits and vegetables in corona epidemic

Know correct method of washing fruits and vegetables in corona epidemic

देशभर में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस ने हाहाकार मचा दिया है। हर दिन केस बढ़ते ही चलें जा रहें हैं। लेकिन इस बीच एक बड़ी जानकारी हम आपके साथ साझा कर रहे हैं कि आप जो कुछ भी बाजार से खरीदते हैं, खासतौर पर सब्जियां, तो उन्हें कैसे धोना है और कैसे इस्तेमाल करना है?

हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, लोगों को फलों और सब्जियों को उसी तरह धोना चाहिए जैसे वो किसी दूसरी परिस्थितियों में करते हैं। FAQ में, डब्ल्यूएचओ ने ये भी उल्लेख किया है कि वर्तमान में इसका कोई सबूत नहीं है कि लोग जिन फलों और सब्जियों समेत भोजन का वो सेवन कर रहे हैं उनसे कोरोनावायरस हो सकता हैं।

घर पर मीठे में बनाए मलाई कुल्फी, खाकर हो जाएंगे फैन

जानिए कोरोना वायरस के समय में आपको फलों और सब्जियों को कैसे धोना चाहिए?

  1. सब्जियों और फलों को धोने से पहले अपने हाथों को साबुन और पानी से धोएं
    लोगों को 20 सेकंड के लिए अपने हाथों को साबुन और पानी से अच्छी तरह धोना चाहिए और उसके बाद, आपको सब्जियों को धोना चाहिए।
  2. अपनी सब्जियों को साफ पानी से धोएं
    आपको अपनी सब्जियों और फलों को साफ पानी में धोने की जरूरत है और आप उन्हें साफ करने के लिए अपने हाथों से रगड़ सकते हैं। ये फलों और सब्जियों को साफ करने का सरल और सबसे आसान तरीका है।

मरीजों के परिजनों को ऑक्सीजन सिलेण्डर भरवाने से रोका न जाए : योगी

हालांकि इस बात का कोई सबूत नहीं है कि कोरोनो वायरस फूड पैकेजिंग की सतह पर रह सकते हैं। डब्लूएचओ के अनुसार, “कोरोनावायरस को एक जीवित जानवर या मनुष्य की जरूरत होती है ताकि वो कई गुना बढ़ सकें और जीवित रह सके लेकिन ऐसा फूड पैकेज पर होना संभव नहीं हो पाता। फूड पैकेजिंग मेटेरियल्स को डिसइनफेक्ट रहना जरूरी नहीं है, लेकिन फूड पैकेजों को संभालने और खाने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोना चाहिए.” देश में कोरोनोवायरस के मामलों के बारे में अगर बात की जाए तो, भारत में पिछले 24 घंटों में COVID-19 के 4,01,993 और 3,523 मौतों के ताजा मामले दर्ज किए गए हैं।

 

Exit mobile version