जानिये कैसा जीवन होगा आपके लिए सुखमय, विवाहित या अविवाहित?

- in फैशन/शैली

नई दिल्ली: ज्यादातर लोगो से आपने सुना होगा की शादी एक ऐसा विचित्र लड्डू है जिसे खाने पर हर कोई पछताता है और जो नहीं खाता है वो भी पछताता है।हालांकि इसके बहुत से कारण है लेकिन जो हम आपको बातने जा रहें शायद आपको नही पता होगा।

ये भी पढ़ें:पी‍रियड्स के दिनों में अपनाएं ये घरेलू नुस्खे,चिड़चिड़ापन होगा दूर

इस विषय पर जल्द ही में हुए एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि शादी करने के काफी फायदे होते हैं जिससे लोग वाकिफ नहीं है। इस शोध में बताया कि शादी करने के बाद किसी तरह का पछतावा नहीं है अपितु कुछ लोग समाज में ऐसे भी होते हैं जो आपको शादी ना करने की सलाह देते है । जिससे की आप उनकी बातों पर विचार करते हुए भ्रमित हो जाते हैं ।

विवाह करने वाले व्यक्ति में मानसिक अवसाद की समस्या काफी हद तक कम हो जाती है और ये सबसे बड़ा सुख होता है कि आप किसी अवसाद के शिकार नहीं हो। शोध के मुताबिक जो लोग शादी करते हैं उनमें अच्छी आय वाले अविवाहित लोगों की तुलना में डिप्रेशन के लक्षण काफी कम होते हैं। इसका कारण यह है की शादीशुदा जोड़ें आपस में अपने सुख दुख बांट लेते हैं और समस्या का हल करने की कोशिश भी करते हैं जिससे आपको अंतरात्मा में काफी शांति का अनुभव होता है।

विवाहित जीवन है सुखमय:

इसकी तुलना में अकेले रहने वाले लोग अंदर ही अंदर घुटते रहते हैं और उसी घुटन में समस्या का हल निकालते है। आपकी जानकारी के लिए बता दें की।इसकी शोध अमेरिका की जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने किया हैं। इनके अनुसार ज्यादा कमाई करने वाले जोड़ों के लिए शादी से मानसिक स्वास्थ्य लाभ काफी ज्यादा होता है।

यह रिसर्च सोशल साइंस रिसर्च नामक शोध पत्रिका में प्रकाशित किया गया है। तो यदि आप अकेले अपना जीवन व्यतीत कर रहे हैं है तो आपको अवश्य एक अच्छा सा हमसफ़र चुनकर उससे विवाह कर लेना चाहिए जिससे की आपके जीवन में रोमांचक परिवर्तन होगा । आपका जीवन सुखमय व्यतीत होगा।

loading...
Loading...

You may also like

थ्रेडिंग के दर्द से हैं परेशां तो इन बातों को रखें ध्यान में

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाये थ्रेडिंग