Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानिए कंडीशनर के तौर पर कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल

Aloe vera hair conditioner

हेयर केयर टिप्स

लाइफ़स्टाइल डेस्क। आपने एक्सर सुना होगा कि एलोवेरा में औषधिय गुणों का भंडार होता है। जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से छुटकारा दिलाता है। इसके साथ ही यह आपकी स्किन को हेल्दी रखने में मदद करता है। लेकिन आपतो यह बात जानकर थोड़ी हैरानी होगी कि इसका इस्तेमाल बालों में करके आप खूबसूरत और मुलायम बाल पा सकते हैं। जी हां एलोवेरा जेल में ऐसे गुण पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल कंडीशनर के रूप में करने से यह बालों का रूखापन, बालों के झड़ने औरप रूसी जैसी कई समस्याओं को झट से खत्म हो जाएगी। जानिए कैसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल।

आपने एलोवेरा का बालों में कई तरीके से इस्तेमाल किया होगा। इसका आप बेस्ट कंडीशनर भी बनी सकते है। एलोवेरा बालों को हाइड्रेट रखता है, मुलायम बनाता है, रूसी दूर करता है और बालों की ग्रोथ बढ़ाता है।

ऐसे बनाएं एलोवेरा कंडीशनर

1 मध्यम आकार का एलोवेरा स्टिक लें। इसे अच्छे से साफ करें और जेल को अलग कर लें। अब अच्छी तरह से ब्लेंड करें और लैवेंडर के तेल की 10 बूंदें मिलाएं। एलोवेरा कंडीशनर बन कर तैयार है।

ऐसे करेंएलोवेरा कंडीशनर का इस्तेमाल

शैंपू करने के बाद इस कंडीशनर से  सिर सहित पूरे बालों की मालिश करें। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें और पानी से धो लें। एलोवेरा कंडीशनर के लिए आप चाहे तो सिर्फ एलोवेरा जेल भी लगा सकते हैं।

एलोवेरा का ऐसे भी कर सकते हैं बालों में इस्तेमाल

अगर आप लंबे घने और काले बाल चाहते हैं तो इसके लिए आधा कप एलोवेरा में मेथी, तुलसी पाउडर और 2 चम्मच कैस्टर ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगाए। करीब 1-2 घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से धो लें।

डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा जेल को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से धो लें।

Exit mobile version