Main Sliderखाना-खजानाख़ास खबरफैशन/शैली

जानें सर्दियों में तैयार होने वाली अचार की कुछ चुनिंदा रेसिपीज

खाने के साथ साइड में सर्व की जाने वाली आचार एक ऐसी डिश हैं, जो किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ा देती हैं। इसी वजह से भारत में आपको अचार के कई प्रकार देखने को मिलेंगे।

किसी भी अचार को खास बनाता हैं, उसमें पड़े हुए मसाले। अगर अचार को सही तरीके से तैयार किया जाए तो ये लम्बे समय तक चलता है। हमारे देश में सबसे लोकप्रिय अचार आम का अचार होता हैं। लेकिन कुछ मौसमी अचार भी होते हैं, जो सिर्फ उसी मौसम में में मिलते हैं। जैसे कि अब सर्दियों का मौसम चल रहा हैं, इस मौसम में भी आप कई स्वादिष्ट अचार तैयार कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में तैयार होने वाली अचार की कुछ चुनिंदा रेसिपीज के बारे में…..

गाजर का अचार

वैसे तो गाजर सालों भर बाजार में आसानी से मिल जाता हैं,लेकिन खासकर सर्दियों में इसकी डिमांड बढ़ जाती हैं। गाजर के हलवे के साथ-साथ ठंडी के मौसम में गाजर के अचार का भी खूब इस्तेमाल किया जाता हैं। इसे एक बार बना लेने के बाद आप कई हफ्तों तक स्टोर कर सकते हैं। गाजर के अचार को सरसों का पाउडर, नमक, सरसों के तेल के साथ बनाया जाता हैं। इस अचार को बनाने के लिए सभी मिश्रण को एक साथ मिलाकर जार में भर लें। इस जार को एक हफ्ते के लिए धूप में रखें। ध्यान रहे, आपको जार को दिन में एक बार अच्छी तरह हिलाना हैं, जिससे तेल गाजर में मिक्स हो जाए।

अदरक का अचार

सर्दी के मौसम में अदरक का अचार भी काफी अच्छा लगता हैं। इसे सिर्फ चार सामग्री, नींबू, अदरक, नमक और सिरके से तैयार किया जाता हैं। अदरक को छिलने के बाद उसको काट लिया जाता हैं,और उसमें सिरका और नींबू का रस डालकर छोड़ दिया जाता हैं। यह अचार हल्के गुलाबी रंग का दिखता हैं।

आंवले का अचार

वैसे तो आंवले का स्वाद खट्टा और हल्का कसेला सा लगता हैं,लेकिन, इसका सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। आवंले को विटामिन सी का अच्छा स्रोत माना जाता हैं। आप आंवले का सेवन का अचार के रूप में भी कर सकते हैं। आवंले का अचार थोड़ा खट्टा मीठा होता हैं। आंवले का अचार बनाने के लिए आंवला को पानी में डालकर उबाल लें। करीब 15 मिनट के बाद जब आंवला का छिलका मुलायम लगने लगे, तो इसे छन्नी में निकालें। पानी निकाल लेने के बाद एक पैन में तेल गर्म करें। उसमें सरसों, हींग और मिर्च पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिलाए। अब इसमें आंवला और नमक डालें। जब ये मिश्रण अच्छी तरह से मिल जाए और आंवला पर मसाला लग जाए, तो इसे आंच से उतार कर ठंडा करें। आपका अचार तैयार हैं, इसे साफ जार में भर कर रख लें।

loading...
Tags