Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानें इस साल कब मिलेगी सफलता, पढ़ें 2023 का वार्षिक राशिफल

Horoscope

Horoscope

जीवन में हर किसी का सपना होता है कि उसकी रोजी-रोटी बहुत बढि़या से चले और उसे जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में सफलता मिले। इसके लिए वह खूब परिश्रम और प्रयास भी करता है। नया साल आते ही अपने करियर और कारोबार को लेकर उसकी ये उम्मीद और भी ज्यादा बढ़ जाती है। भविष्य में उसे किस क्षेत्र में और कितनी सफलता मिलेगी, इसे जानने के लिए वह ज्योतिष की शरण में जाता है, ताकि वह पता लगा सके कि उसे अपने करियर को चमकाने और कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए कब और किस दिशा में कदम उठाना है। आइए साल 2023 में 12 राशियों के लिए करियर और कारोबार से जुड़ा संपूर्ण राशिफल (Horoscope) जानते हैं।

मेष वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

मेष राशि के जातकों को इस साल अपने करियर और कारोबार में बहुत सोच-समझकर उठाने की जरूरत रहेगी। मेष राशि के लिए मई से अगस्त तक का समय बहुत अच्छा है। इन महीनों में व्यवसाय को आगे बढ़ाया जा सकता है। इस दौरान आप अपना नया वेंचर शुरू कर सकते हैं। स्थितियां काफी आपके पक्ष में रहेंगी। हालांकि मई और जून में थोड़ी सावधानी बरतनी होगी। सितंबर से दिसंबर के मध्य का समय नौकरी, व्यवसाय की दृष्टि से बहुत अच्छा है। नौकरी में हैं तो आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। नवंबर दिसंबर के महीने में नौकरी, व्यवसाय में दिक्कतें आ सकती हैं, इसे लेकर सावधान रहें।

वृष वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

वृष राशि के जातकों के लिए रोजी-रोजगार की दृष्टि से अच्छा रहने वाला है। जनवरी से अप्रैल के बीच नौकरी, व्यवसाय में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। वर्तमान नौकरी में पदोन्नति या स्थान परिवर्तन हो सकता है। व्यापार को आगे बढ़ाने के अवसर मिलेंगे। नया व्यवसाय करने के लिए भी समय अच्छा है। मई से अगस्त तक का समय कुल मिलाकर अच्छा है। हालांकि बृहस्पति आपकी राशि से बारहवें स्थान में आ जायेगा जो बहुत अच्छा नहीं माना जाता लेकिन इसकी भरपाई काफी हद तक शनि लाभ स्थान में होने से कर देगा। नौकरी, व्यवसाय में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा लेकिन ये मुश्किलें ऐसी नहीं होंगी जिनके हल ना प्राप्त किये जा सके। विदेश में करियर और कारोबार शुरु करने के लिए प्रयासरत लोगों को मिले-जुले अवसर प्राप्त होंगे। सितंबर से वर्षान्त तक का समय अच्छा ही व्यतीत होगा। नौकरी, व्यवसाय में मनोकूल स्थितियां देखने को मिलेंगी। बीच-बीच में यात्राओं का सिलसिला बना रहेगा और ये यात्राएं काफी लाभदायक भी सिद्ध होंगी। नवंबर-दिसंबर के महीने विशेष रूप से लाभदायक होंगे।

मिथुन वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023:

मिथुन राशि के जातकों के रोजी-रोजगार की दृष्टि से यह साल शुभ साबित होगा। उन्हें इस साल खुद को आगे बढ़ने के अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। अधिकतर सारे बड़े ग्रह शनि, गुरू, राहु, केतु वर्ष पर्यंत ही अच्छे रहने वाले हैं। गुरू के प्रभाव से वर्तमान नौकरी, व्यवसाय में उन्नति के अवसर प्राप्त होंगे जिनका समय रहते लाभ उठाकर आप अपनी स्थिति में आमूलचूल परिवर्तन ला सकते हैं। शनि के प्रभाव के कारण अपनी कार्य प्रणाली में एक सुखद परिवर्तन लायेंगे, जिसके चलते मनमाफिक स्थायित्व प्राप्त कर सकेंगे। अप्रैल से आपके प्रभावी लोगों के साथ संबंध बनने शुरू होंगे जिनका प्रभाव काफी लंबे समय तक रहेगा। नई साझेदारी, एसोशिएशन आदिमें प्रवेश का योग भी बना हुआ है। विदेश से जुड़े काम में मनचाही सफलता प्राप्त होगी। आय में वृद्धि होगी और कार्य के विस्तार का योग बनेगा।

कर्क वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

कर्क राशि के जातकों के लिए जनवरी से लेकर अप्रैल के महीने नौकरी, व्यवसाय के लिए बहुत बढ़िया समय है। इस दौरान आप आप नई नौकरी ढूढ़ने में कामयाब हो सकते हैं। यह समय व्यवसाय प्रारम्भ करने के लिए भी शुभ है। वर्तमान नौकरी में आगे बढ़ने के अवसर प्राप्त होंगे। कार्यक्षेत्र में सीनयिर के साथ अच्छे संबंध रहेंगे। मई से दिसंबर के मध्य बड़े ग्रहों की स्थिति में बहुत कम परिवर्तन देखने को मिलेगा। बृहस्पति और शनि क्रमशः मेष और कुंभ में चलेंगे लेकिन अक्टूबर के उत्तरार्ध में राहु मीन में प्रवेश करेगा और केतु कन्या में। जून-जुलाई के महीने में अधिकारियों और सहयोगियों के साथ थोड़ा तनाव झेलना पड़ सकता है। ऐसी किसी स्थिति से आसानी से तभी निबटा जा सकता है जब आपका पक्ष मजबूत हो। इस दौरान आपको सभी को मिलाकर चलना होगा। अगस्त से अक्टूबर के मध्य प्रमोशन, उन्नति, बढ़ोतरी के चांसिज बनेंगे। जो लोग नौकरी में परिवर्तन के इच्छुक हैं उन्हें अपने प्रयत्नों में तेजी लाना चाहिए, सफलता प्राप्त होगी। व्यापार या जो लोग एंटरप्रीन्यौर हैं उन्हें अपने कार्यक्षेत्र को बढ़ाने के सुवसर प्राप्त होंगे।

सिंह वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

सिंह राशि के जातकों के लिए जनवरी से लेकर अप्रैल तक का समय मिले-जुले परिणाम प्रदान करेगा। यदि आप व्यवसाय में हैं तो पूंजी निवेश संबंधी मामलों सोच-समझकर आगे बढ़ें। ऐसा करने से पहले उन लोगों से अवश्य विचार विमर्श कर लें जिन्हें आप इस योग्य समझते हैं। जो लोग नौकरी में हैं उन्हें चाहिए कि अपने कार्य और व्यवहार पर पूरा ध्यान दें। जरा सी चूक बड़ा खामियाजा उठाना पड़ सकता है। यदि आप नौकरी/व्यवसाय की तलाश में हैं तो अपने प्रयासों में कमीं न आने दें। मई से दिसंबर के माह नौकरी, व्यवसाय के लिए काफी सार्थक सिद्ध होंगे। इस दौरान किये गये प्रयास बहुत अच्छे परिणाम भी देंगे। अगर आप नौकरी में हैं तो अधिकारियों, सहयोगियों के साथ सुंदर तालमेल देखने को मिलेगा। इस दौरान रोजी-रोजगार की प्राप्ति होगी और आप इस समय चाहें तो अपने व्यवसाय को ऑर्गेनाइज कर सकते हैं और यदि विस्तार का मन है तो उसमें भी आपको आशातीत सफलता मिलेगी। जो लोग नये व्यवसाय या किसी अन्य स्टार्ट अप आदि का प्लान बना रहे हैं तो उन्हें भी अपना लक्ष्य साधने में बहुत ज्यादा दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। आय में वृद्धि के संकेत बने हुए हैं और निसंदेह आपकी आय में इजाफा भी होगा। व्यस्त रहेंगे और मस्त रहेंगे।

कन्या वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

कन्या राशि के जातकों के लिए नौकरी/व्यवसाय की दृष्टि से यह वर्ष बहुत अच्छा है। जनवरी से अप्रैल के मध्य बृहस्पति, शनि आपकी राशि से बहुत बढ़िया देने के मूड में हैं। अगर कोई नया व्यवसाय प्रारम्भ करना चाह रहें तो इस दौरान आपको बहुत अच्छा सहयोग प्राप्त होगा और आपके कार्य तीव्र गति से बनते चले जायेंगे। नई पार्टनरशिप, एसोशिएशन आदि में प्रवेश करने का योग बना हुआ है। आर्थिक दृष्टि से यह समय बहुत ही उपयोगी सिद्ध होगा। आय में वृद्धि संभव है। नौकरी में प्रमोशन हो सकता है। नई नौकरी मिल सकती है। कार्यक्षेत्र में आपके मान सम्मान में वृद्धि भी होगी। मई से दिसंबर तक का समस नौकरी/व्यवसाय की दृष्टि से बहुत अच्छा है। हालांकि बीच-बीच में एक दो झटके लग सकते हैं। जुलाई और नवंबर के महीने में कुछ लोगों के षडयंत्र का शिकार होेने का खतरा है। अतः इस दौरान आपको सचेत रहने की आवश्यकता है।

तुला वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

तुला राशि के जातकों के लिए नौकरी/व्यवसाय की दृष्टि से जनवरी से लेकर अप्रैल तक के महीने कुछ भ्रम पैदा करने वाले हैं। कार्यक्षेत्र में अधिकारियों के साथ पहले से चली आ रही अंडरस्टेंडिंग में काफी परिवर्तन देखने को मिलेगा। आपके विरोधी आपके सहयोगियों और मित्रों को आपसे दूर करने की कोशिश कर सकते हैं। जिससे आपको मानसिक तनाव बना रहेगा। इस दौरान व्यापार से जुड़े लोगों को भी सचेत रहने की आवश्यकता बनी रहेगी। मई से दिसंबर के दौरान अधिकतर ग्रह आपके हित में रहेंगे और इस दौरान आपके चारों तरफ परिस्थितियां अनुकूल दिखाई देंगी। नौकरी में बदलाव की कामना पूरी हो सकती है। प्रमोशन और इच्छित स्थान पर ट्रांसफर का योग बनेगा। जो लोग व्यवसाय में हैं उन्हें आगे बढ़ने के बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होंगे।वर्तमान व्यवसाय को बढ़ाया जा सकता है और यदि कोई नया कार्य प्रारम्भ करना चाहते हैं तो उसके लिए भी सुखद वातावरण निर्मित होगा।जो लोग स्टार्ट अप या एंटरप्रीन्यौर करने के इच्छुक हैं उन्हें भी अपने लक्ष्य में सफलता प्राप्त होगी।कार्य से संबंधित देश-विदेश की यात्राएं होंगी और इन यात्राओं से अतिशय लाभ भी होगा।

वृाश्चिक वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

वृश्चिक राशि के जातकों की नौकरी, व्यवसाय आदि के लिए यह साल कुल मिलाकर काफी अच्छा है। जनवरी से अप्रैल के मध्य नौकरी, व्यवसाय के क्षेत्र में सुखद वातावरण देखने को मिलेगा। जो लोग परीक्षा, प्रतियोगिता के माध्यम से नौकरी, उच्च शिक्षा आदि प्राप्त करने के इच्छुक हैं उन्हें मन माफिक सफलता प्राप्त होगी। व्यवसाय की दृष्टि से भी समय काफी अच्छा है। वर्तमान व्यवसाय का विस्तार करने के अवसर प्राप्त होंगे। नया व्यवसाय करने की कामना पूरी हो सकती है। मई से दिसंबर के मध्य कुल मिलाकर स्थितियां ठीक रहेंगी लेकिन बीच-बीच में दिक्कतों और मुश्किलों का सामना भी करना पड़ेगा। इस दौरान कुछ भावनात्मक मुद्दे आपकी प्रोफेशनल लाईफ पर प्रभाव डाल सकते हैं। इस दृष्टि से दो महीने जून और अक्टूबर के महीनों में आपको विशेष सावधानी बरतनी चाहिए।

धनु वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

धनु राशि के जातकों के लिए नया साल रोजी-रोजगार दृष्टि से बहुत शुभ रहने वाला है। हालांकि गोचर के लिहाज से बृहस्पति की स्थिति जनवरी से लेकर अप्रैल तक बहुत अच्छी नहीं है। इस दौरान आपको अपने अधिकारियों से बनाकर चलने की जरूरत रहेगी। खास बात कि आपके सहयोगी भी आपके खिलाफ षड़यंत्र कर सकते हैं। व्यवसाय से जुड़े लोगों को भी कुछेक मुश्किलें आ सकती हैं। मई से दिसंबर के मध्य का समय बहुत अच्छे फल देगा। बृहस्पति आपकी राशि से पंचम स्थान में चलेगा जिसके फलस्वरूप शेष पूरे वर्ष आप अपने बौद्धिक बल से अपना रास्ता प्रशस्त करने में सफल रहेंगे। अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो इस दिशा में आपको मन माफिक उपलब्धि हो सकती है। इस समय आपको नौकरी में प्रमोशन मिल सकता है। यदि नौकरी बदलने के इच्छुक हैं तो इस दिशा में भी आपको सफलता प्राप्त होगी। व्यवसाय में में मनचाही सफलता और लाभ की प्राप्ति होगी। यदि किसी काम को बढ़ाना चाहते हैं यानि किसी क्षेत्र में प्रवेश करना चाह रहे हैं तो उसके लिए भी एक बहुत सुंदर वातावरण निर्मित होगा। इस दौरान नौकरी, व्यवसाय से जुड़ी देश-विदेश की यात्राएं भी होंगी और इन यात्राओं के परिणाम काफी सुखद और लाभदायक होंगे।

मकर वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

नौकरी, व्यवसाय की दृष्टि से साल 2023 आपके लिए मिले-जुले प्रभावों वाला होने वाला है। जनवरी से लेकर अप्रैल तक और नवंबर-दिसंबर के महीने खास करके बहुत शुभ होने वाले हैं। इस दौरान नौकरी में प्रमोशन और आगे बढ़ने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे। यदि विदेश में नौकरी करना चाह रहे हैं तो इस दिशा में भी ग्रह स्थिति आपकी मदद करेगी। जो लोग व्यवसाय में हैं उनके लिए भी यह समय बहुत अच्छा है। इस समय का सही उपयोग करके आप काफी तरक्की भी कर सकते हैं। वर्तमान व्यवसाय में आगे बढ़ने के अवसर भी मिलेंगे और यदि किसी नये काम का शुभारम्भ करना चाह रहे हैं उसके लिए भी यह समय उपयुक्त है। मई से अक्टूबर तक का समय न तो बहुत लाभदायक और न ही बहुत नुकसान पूर्ण रहेगा। इस साल कई बार ऐसी स्थिति बनेगी जब हालात पर आपका नियंत्रण लगभग ना के बराबर होगा। ऐसी अवस्था में मन परेशान होता है और एक अस्थिरता की स्थिति चारों ओर मंडराने लगती है। ऐसे हालात में यदि गलत निर्णय ले लिए जायें तो फिर नुकसान होने का अंदेशा बना रहता है। डोमेस्टिक और प्रोफेशनल लाईफ में भी असमंजसता देखने को मिलेगी। इस दौरान धैर्य और संयम से काम लेना चाहिए और उन लोगों से अवश्य सलाह लेनी चाहिए जिन्हें आप इस योग्य समझते हैं।

कुंभ वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023

नौकरी, व्यवसाय की दृष्टि से यह साल आपके लिए बहुत अच्छा रहने वाला है। वर्तमान नौकरी, रोजगार के क्षेत्र में आपको आगे बढ़ने के बहुत अच्छे अवसर प्राप्त होंगे। नौकरी में प्रमोशन होने की पूरी-पूरी संभावना है। यदि किसी दूसरी नौकरी की संभावनाएं खोज रहे हैं तो इस दृष्टि से भी आपको अत्यधिक लाभ होगा। वर्तमान व्यवसाय में सुखद स्थितियां निर्मित होंगी और काम में आ रहीं बाधाएं अपने आप सुलझ जाएंगे। वर्तमान व्यवसाय में विस्तार भी किया जा सकता है या किसी अन्य व्यवसाय में प्रवेश करना चाह रहे हैं तो उसके लिए भी सुखद स्थितियां बन रही हैं। जो लोग कॉलेज, यूनिवर्सिटी से पढ़कर नौकरी, व्यवसाय की तलाश में हैं तो उन्हें भी निराश नहीं होना पड़ेगा। नौकरी, व्यवसाय को लेकर देश-विदेश की यात्राओं के अवसर भी प्राप्त होंगे और इनसे आपको लाभ भी मिलेगा। कुल मिलाकर यह पूरा ही वर्ष अच्छा है इसलिए अपने प्रोफेशन पर जितना अधिक ध्यान देंगे उसी अनुपात में आपको सारे साल लाभ मिलता रहेगा। आपकी सामाजिक मान प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। जमीन-जायदाद, वाहन आदि के खरीदने का योग बना हुआ है। घर में रेनोवेशन, मरम्मत आदि का कार्य भी हो सकता है।

मीन वार्षिक राशिफल (Horoscope) 2023:

मीन राशि के जातकों के लिए जनवरी से अप्रैल तक का समय व्यवसाय में बहुत अधिक मेहनत वाला रहने वाला है, लेकिन ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं क्योंकि अपकी मेहनत अच्छे और सफल परिणाम देगी। इस दौरान ग्रह स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में आपके योगदान से इनकम के साधन बढ़ेंगे। पार्टनर्स के साथ आपसी तालमेल बढ़ेगा। हालांकि कभी-कभी पारदर्शिता की कमी की वजह से छोटी-मोटी समस्याएं पैदा हो सकती हैं, लेकिन उसके समाधान भी निकलते जाएंगे। सरकारी व्यवसाय से जुड़े लोग वर्ष की शुरुआत में ही अपने रुके हुए काम निपटा लें। वर्ष मध्य के बाद परिस्थितियां कुछ प्रतिकूल रह सकती हैं । यह समय नौकरी खोजने के लिए शुभ साबित होगा। अप्रैल से लेकर वर्ष पर्यंत व्यवसाय तथा नौकरी पेशा लोगों के लिए समय बहुत ही अनुकूल बना रहेगा। इस समय जो भी कार्य करेंगे, उसमें भाग्य भी आपका सहयोग करेगा। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों के लिए नई संभावनाएं बनेंगी।

Exit mobile version