Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

अंडों का सेवन करने से पहले जान ले ये लाभ और हानि

eggs

अंडे

लाइफ़स्टाइल डेस्क। ये तो सभी जानते हैं कि अंडे आपकी सेहत के लिए बहुत लाभकारी होते हैं और हर कोई इन्हें खाना भी पसंद करता है। किन्तु अपनी सेहत के अनुसार लोगों को अंडे का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि अंडे में ज्यादा मात्रा में फैट और कोलेस्ट्रॉल होता है और इसका बैलेंस बनाए रखना बहुत जरुरी है। अंडे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक तो होते हैं, किन्तु इसका गलत सेवन आपके लिए खतरनाक भी हो सकता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि किस तरह से अंडा खाना चाहिए, ताकि आपकी सेहत को बहुत अधिक लाभ हो सके।

पोच्ड अंडों का करें सेवन- अंडों को पोच्ड करके खाना सबसे हेल्दी तरीका होता है। यह पकाने, फ्राई करने आदि से बहुत अधिक फायदेमंद होता है और इसके लिए आपको इसे अधिक गर्म नहीं करना पड़ता है और इसके सेवन से डायबिटीज और दिल की बीमारियों में बहुत लाभ मिलता है।

कच्चे रुप में करें सेवन- अंडे को गर्म करने से कई लाभदायक तत्व बिलकुल समाप्त हो जाते हैं, इसलिए कच्चे अंडे स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प हो सकते हैं। किन्तु सफेद कच्चे अंडे खाते समय कई बातों का ध्यान रखा जाना बहुत जरुरी है, क्योंकि इसमें एविडीन की मात्रा बहुत ज्यादा होती है, जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

अंडे उबालकर खाएं- अंडों को उबालने से अंडे के यॉक में सभी फायदेमंद तत्व मौजूद रहते हैं और यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इससे यॉक ऑक्सिडेशन से बचा रहता है। साथ ही अंडों को उबालना भी बहुत सरल होता है।

Exit mobile version