Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानें चुटकीभर केसर के फायदे, आती है इतना काम

saffron

saffron

केसर स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसकी खुशबू बहुत तेज होती है। इसे खाने, ब्यूटी प्रोडक्टस के साथ मेडीसीन के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। हाल के सर्वेक्षण में पता चला है कि केसर से कैंसर जैसी लाइलाज बीमारी का भी इलाज संभव है। जो लोग केसर (Saffron) को देखें होंगे, उसका नाम तो जरूर सुना होगा।

ज्यादातक केसर को खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। कहीं कहीं  इसकी चाय भी पी जाती है। केसर क्रोकस सैटाइवस नामक फूल से निकाला जाता है। क्‍योंकि यह बहुत महंगा होता है, इसलिए आसानी से नहीं मिलता और शायद यही वजह है कि अक्‍सर लोग इसके फायदों के बारे में नहीं जानते। दरअसल, केसर से सेहत के साथ खूबसूरती को निखारने और दवाईयों में भी  इस्तेमाल किया जाता है। जानते हैं इसके बारे में-

बिजी लाइफस्टाइल में लोग जिंदगी के तनाव को कम करने के लिए अनिद्रा यानी नींद न आने की समस्‍या के शिकार हो जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक केसर में दूध के साथ केसर का सेवन अगर सोने से आधे घंटे पहले किया जाए, तो यह डिप्रेशन और स्ट्रेस को कम किया जाता है। इससे अच्छी नींद भी आती है।

केसर के कई फायदे हैं। यह पेट से जुड़ी बीमारियों में के इलाज में भी आराम पहुंचाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार अगर पेट से जुड़ी इन दिक्‍कतों से दो चार हैं पेट-दर्द, गैस, एसिडिटी जैसी समस्‍याएं हैं, तो केसर का इस्‍तेमाल से ठीक होती है।

महिलाओं को पीरियड्स के दौरान कई दिक्‍कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर रोज केसर का सेवन किया जाए, तो महिलाओं को छुटकारा मिल सकता है। यह गर्भाशय की सूजन को भी कम करता है।

Exit mobile version