Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानिए पीएम मोदी का सात सालों में किए गए स्वतंत्रता दिवस पर अलग-अलग परिधान

PM Modi on Independence Day

स्वतंत्रता दिवस (PM Modi on Independence Day)

 नई दिल्लीः देश की आजादी के 73 साल पूरे होने पर आज पूरे देश में उत्साह है। सबकी नजरें हर साल की तरह इस साल भी लाल किला पर है, जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार सातवीं बार ध्वजारोहण किया। हर साल की तरह इस साल भी लोगों की नजरें प्रधानमंत्री मोदी के परिधान पर है, क्योंकि पीएम ने इसे भी स्वतंत्रता दिवस का एक खास आकर्षण बनाया है।

कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने को लेकर राजनाथ ने योगी से की बात

हर स्वतंत्रता दिवस पर पीएम अपने अलग परिधान में नजर आते हैं। खास तौर पर जो पगड़ी या साफा वह अपने सिर पर पहनते हैं, वह हर साल सबसे अलग होती है।

आज जब पीएम मोदी सबसे पहले राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे तो इस बार भी उनका साफा कुछ अलग ही दिखा। पीएम ने 74वें स्वतंत्रता दिवस के लिए हल्का क्रीम कलर का हाफ बाजू का कुर्ता और सफेद चूड़ीदार पायजामा पहना है।

पीएम ने इस बार हल्के पीले और केसरिया रंग की बनी पगड़ी अपने सिर पर धारण की हुई है। इसके साथ ही सफेद गमछा भी डाला हुआ है, जिस पर लाल रंग से कढ़ाई की गई है।

राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद पीएम मोदी लाल किला पहुंचे, जहां रक्षा मंत्री और सेना प्रमुखों ने उनका स्वागत किया। यहीं 7.30 बजे पीएम मोदी ने रिकॉर्ड सातवीं बार तिरंगा फहराया।

तेजस्वी यादव का नितीश सरकार पर हमला, कहा- कोरोना काल में भगवान भरोसे बिहार

पीएम मोदी का बीते छः सालों का स्वतंत्रता दिवस पर परिधान जानते है-

साल 2014 प्रधानमंत्री मोदी स्वतंत्रता दिवस पर सफेद रंग के आधी बांह वाले खादी कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में नजर आए। इसके साथ ही उन्होंने भगवा और हरे रंग का जोधपुरू बंधेज साफा भी बांधा हुआ था।

साल 2015- इस साल प्रधानमंत्री मोदी लाल किले पर क्रीम कलर के कुर्ते और सफेद रंग के चूड़ीदार पैजामे में नजर आए। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने खादी रंग की जैकेट भी पहनी थी। इस साल भी प्रधानमंत्री पगड़ी में नजर आए। पीएम मोदी ने नारंगी रंग का बंधानी साफा बांधा, जिस पर लाल और हरे रंग की पट्टियां मौजूद थीं।

साल 2016- प्रधानमंत्री सादे कुर्ते और चूड़ीदार पैजामे में नजर आए। इसके साथ ही लाल-गुलाबी और पीले रंग का राजस्थानी साफा बांधे दिखे।

साल 2017- इस साल प्रधानमंत्री अपने ट्रेडमार्क हाफ आस्तीन वाले कुर्ते में नजर आए। इस साल प्रधानमंत्री ने चमकदार लाल और पीले रंग की पगड़ी पहनी। इस पगड़ी में पीछे तरफ लंबा कपड़ा निकला हुआ था।

साल 2018- पूरी आस्तीन का कुर्ता पायजामा और इसके साथ ही में उन्होंने एक उपरना भी ले रखा था। इस साल प्रधानमंत्री ने गहरे केसरिया और लाल रंग की पगड़ी पहनी।

साल 2019- बीते साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाल किले पर आधी आस्तीन के कुर्ते, पायजामे और केसरिया बॉर्डर वाले उपरने के साथ नजर आए। इस बार भी प्रधानमंत्री की पगड़ी का रंग अलग था। उन्होंने पीले, लाल और हरे रंग से बनी लहरिया पैटर्न वाली पगड़ी पहनी थी।

Exit mobile version