Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानें यूपी पुलिस लिखित परीक्षा का पैटर्न, ऐसे होगा चयन

UP Police

UP Police

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) की तरफ से सब इस्पेक्टर के पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी हो गया है. UP Police में सब इंस्पेक्टर की भर्तियां स्पोर्ट्स कोटे (UP Police SI Sports Quota) से की जा रही हैं. इसमें सब इंस्पेक्टर के कुल 576 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए आवेदन करने के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज यानी 20 दिसंबर 2023 से शुरू हो रही है.

UP Police में सब इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन करने से पहले सेलेक्शन प्रोसेस, योग्यता और एग्जाम डिटेल्स अच्छे से जान लें. यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, सब इंस्पेक्टर के पीयू और पीएसी में भर्तियां की जाएंगी. इस वैकेंसी से जुड़ी इन पांच बातों का ध्यान जरूर रखें.

UP Police SI का चयन कैसे होता है?

UP Police में सब इंस्पेक्टर के पदों पर योग्य उम्मीदवारों का चयन तीन स्तर की प्रक्रिया से होता है. इसमें सबसे पहले लिखित परीक्षा का आयोजन होता है. इसमें सेलेक्ट होने वाले कैंडिडेट्स के लिए फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्स यानी PST का आयोजन किया जाता है. अंत में फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी PET का आयोजन होता है.

UP Police SI लिखित परीक्षा का पैटर्न क्या है?

उत्तर प्रदेश पुलिस में लिखित परीक्षा हिंदी और इंग्लिश भाषा में आयोजित की जाती है. इसमें सभी सवाल बहुविकल्पीय प्रश्न यानी MCQs बेस्ड होते हैं. इसमें कुल 160 सवाल होते हैं, जिसके लिए 120 मिनट का समय मिलता है. पिछले वर्षों के पैटर्न को देखा जाए तो परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है.

लिखित परीक्षा में सिलेबस

UP Police में लिखित परीक्षा में कुल 160 सवाल होते हैं और परीक्षा कुल 400 अंकों के लिए आयोजित की जाती है. इसमें जनरल हिंदी से 40 सवाल 100 अंकों के लिए होते हैं. इसके बाद बेसिक लॉ और संविधान से जुड़े 40 सवाल पूछे जाते हैं. वहीं, मेंटल एबिलिटी सेक्सन से 40 सवाल और रीजनिंग के 40 सवाल होते हैं.

UP Police SI PST: फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट

UP Police में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए निर्धारित फिजिकल स्टैंडर्ड के अंतर्गत आना होगा. इसमें पुरुष और महिला उम्मीदवारों के हाइट, वजन समेत कई शारीरिक माप चेक किए जाएंगे. पुरुष उम्मीदवारों के सीने की चौड़ाई 79 सेंटीमीटर होनी चाहिए. फुलाने पर 84 सेमी माप होना जरूरी है. हाइट की बात करें तो पुरुष उम्मीदवारों का कद 168 सेमी और महिला उम्मीदवारों की हाइट 152 सेमी होनी चाहिए.

UPSC NDA और CDS के लिए आवेदन शुरू, यहां करें अप्लाई

UP Police SI PET: फिजिकल एलिजिबिलिटी टेस्ट

UP Police में सब इंस्पेक्टर बनने के लिए उम्मीदवारों को फिजिकल फिटनेस टेस्ट पास करना होगा. इसमें महिला उम्मीदवारों को 16 मिनट में 2.4 किलोमिटर दौड़ लगाना होगा. वहीं, पुरुषों को 28 मिनट में 4.8 किलोमिटर का दौड़ पूरा करना होगा. फिजिकल टेस्ट में सेलेक्ट होने वालों को डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन राउंड से गुजरना होता है. इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी होती है.

Exit mobile version