Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे को स्क्रब करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, मिलेगा गज़ब का निखार

face scrub

face scrub

स्क्रबिंग (Scrub) करने से स्किन हेल्दी रहती है, साथ ही स्किन (Skin) में जमा गंदगी भी निकल जाती है और चेहरा साफ़ होता है. लेकिन अगर आप हर दिन स्क्रब करेंगी तो आपकी स्किन डैमेज भी हो सकती है. स्क्रब्स का इस्तेमाल स्किन से डेड स्किन सेल्स को निकालने के लिए किया जाता है. इसका सही समय पर ही इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि डेड स्किन सेल्स स्किन पर हर रोज़ नहीं आते. इसलिए आपको हर रोज़ स्क्रब करने की ज़रूरत नहीं होती. आइये जानते हैं कब करना चाहिए इसका इस्तेमाल.

दरअसल, एक्सपर्ट हफ्ते में एक बार स्किन स्क्रब करने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर आपकी स्किन सेंसिटिव या ड्राई है तो आपक 15 दिन में एक बार स्क्रबिंग करें. स्क्रबिंग करते हुए इन टिप्स को ज़रूर याद रखें:

* चेहरे या शरीर पर सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करें. बहुत तेज़ न रगड़ें, इससे आपकी स्किन को नुकसान हो सकता है.
स्क्रबिंग के बाद अपनी स्किन को मॉइश्चुराइज़ जरूर करें वरना वो ड्राई हो सकती है.

* चेहरे और बॉडी के लिए एक जैसा स्क्रब इस्तेमाल न लाएं. चेहरा नाज़ुक होता है उसके लिए इस्तेमाल किया स्क्रब आपकी बॉकी की स्किन के लिए ज्यादा प्रभावी नहीं होगा.

* स्क्रब हमेशा अपने स्किन टाइप के अनुसार ही चुनें.

* अगर स्क्रबिंग के बाद आपकी स्किन पर रैशिज़ आ जाते हैं तो उस स्क्रब का इस्तेमाल करना बंद कर दें. दोबारा स्क्रब का इस्तेमाल करने से पहले स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह लें.

* स्क्रबिंग आपकी ब्यूटी रेजीम का एक ज़रूरी हिस्सा होना चाहिए. अगर आप खूबसूरत, ग्लोइंग और हेल्दी स्किन चाहते हैं तो स्क्रब करना न भूलें.

Exit mobile version