Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानिए क्या होता है IMEI नंबर, कैसे करते हैं इस्तेमाल

IMEI number

IMEI number

दुनियाभर में ना जाने एक साल में कितने करोड़ फोन खो जाते हैं, जिनमें से कुछ ऐसा भी हैं जो कि कहीं छूट जाते हैं, या कहीं गुम हो जाते हैं। एक सिम कार्ड के बिना या GPS Location और इंटरनेट एक्सेस न होने के कारण ऐसा देखा जाता है कि आपके फोन को खोते ही आपने सबकुछ खो दिया है, क्योंकि आपके फोन में आपका निजी डाटा, बैंक डिटेल्स, जरुरी दस्तावेज और अन्य बहुत कुछ हो सकता है, लेकिन इसके खो जाने के साथ ही आपके हाथ से एक ही दम सब कुछ चला जाता है। लेकिन आप अपने मोबाइल फोन को जो खो चुका है, ढूंढ सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको अपने मोबाइल फोन के IMEI नंबर की आवश्यकता होती है, ऐसे में आप अपने मोबाइल फोन को बड़ी आसानी से ट्रैक कर सकते हैं, अगर आपके पास यह IMEI नंबर मौजूद है।

पेशी के दौरान जज के सामने गिड़गिड़ाया मुख्तार अंसारी, कहा- जेल में क्रूरता हो रही है

आखिर यह IMEI Number क्या होता है

अब हम इस बात को जान गए हैं कि एक IMEI Number की मदद से अपने खोये हुए मोबाइल फोन को ट्रैक कर सकते है, और पा भी सकते हैं। लेकिन क्या कभी हमने सोचा है कि आखिर यह IMEI Number क्या होता है, और एक फोन को इसके माध्यम से कैसे ट्रैक किया जा सकता है। आइये आज हम आपको यही सब बताने वाले हैं। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि आखिर IMEI Number की मदद से आप कैसे चुटकियों में खोज सकते हैं अपना एंड्राइड मोबाइल फोन…!

 

IMEI Number (international Mobile Equipment Identity) एक 15-डिजिट का कोड होता है, जो GSMA की ओर से अधिकृत होता है। इसे आप अपने फोन का पहचान पत्र भी कह सकते हैं। यह वैसा ही है जैसा किसी इंसान के लिए भारत जैसे देश में एक आधार कार्ड होता है। जब भी एक फोन को किसी एक नेटवर्क पर कॉल रिसीव करने, मैसेज भेजने और प्राप्त करने के लिए मोबाइल फोन का इस्तेमाल होता है। उसी समय इस IMEI Number को अपने आप ही ट्रैक किया जा सकता है।

Redmi ने मार्किट में आज उतारे अपने Redmi Note 10 Pro Max

हालाँकि इसके अलावा कुछ लोग अपने फोंस में ब्लूटूथ ट्रैकर GPS लोकेटर का भी इस्तेमाल करते हैं जिसके माध्यम से स्मार्टफोन को लोकेट किया जा सकता है। लेकिन ऐसा करना आपके मोबाइल फोन को एक निश्चित दायरे में ही सिमेट देता है। आप इसे कुछ दूरी तक ही ऐसा करने से ट्रैक कर सकते हैं। अब मान लीजिये अगर आपका फोन आपसे लगभग 10 मीटर की दूरी पर है तो आपको एक IMEI Number के माध्यम से ही अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं।

 

IMEI Number प्राप्त करने का तरीका

इस नंबर को प्राप्त करना बेहद ही आसान है, आपको बता देते है कि इसे आप अपने एंड्राइड फोन में अगर बेहद ही तेजी से प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको अपने मोबाइल फोन में मात्र एक कोड को अपने डायलपेड में दर्ज करने कॉल बटन को दबाना है, यह नंबर “*#06#” है। इस नंबर को दर्ज करते ही आप अपने मोबाइल फोन के IMEI Number को बड़ी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

 

पुलिस कैसे ट्रैक करती है मोबाइल फोन का IMEI Number?

जैसे कि हमने आपको ऊपर भी बताया है कि जब भी आपके खोये हुए मोबाइल फोन से किसी अन्य नेटवर्क का इस्तेमाल करके कोई कॉल, मैसेज आदि किया जाता है तो इस IMEI Number को पुलिस के द्वारा ट्रैक किया जाता है, इसके माध्यम से आपके फोन की सही लोकेशन का पता चलता है, जिसके बाद पुलिस आपके मोबाइल फोन को ढूंढ पाती है।

 

Exit mobile version