Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

शुरू हो रहे है चैत्र नवरात्रि, नोट करे कलश स्थापना का शुभ मुहूर्त

Chaitra Navratri

Chaitra Navratri

नवरात्रि (Chaitra Navratri) काफी नजदीक हैं. देश भर में नवरात्रि के 9 दिनों में देवी मां के 9 रूपों की पूजा की जाती है. 2022 में चैत्र नवरात्रि मार्च-अप्रैल में आती हैं. इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) 02 अप्रैल 2022 से शुरू होकर 11 अप्रैल 2022 तक चलेंगी. मान्यता है कि नवरात्रि में दुर्गा मां के 9 रूपों की पूजा करने से खास कृपा बरसती है. हर घर में नवरात्रि के दौरान घटस्थापना या कलश स्थापना की जाती है और कई लोग नौ दिनों का व्रत भी रखते हैं. इस बार नवरात्रि घटस्थापना का मुहूर्त 2 अप्रैल 2022 शनिवार को सुबह 6 बजकर 22 मिनट से 8 बजकर 31 मिनट तक रहेगा.

नवरात्रि शुरू होने में कुछ ही दिन रह गए हैं, इसलिए आपको पहले से ही कुछ तैयारियां कर लेनी चाहिए ताकि आखिरी समय में दौड़-भाग न करना पड़े. अगर इन तैयारियों को पहले ही कर लेंगे, तो कोई भी काम करने की जल्दी नहीं रहेगी और किसी काम को भूलेंगे भी नहीं.

बाल-नाखून कटवा लें

नवरात्रि के 9 दिनों में बाल कटवाना और नाखून काटना अशुभ माना जाता है. मान्यताओं के मुताबिक, नवरात्रि के 9 दिनों में ऐसा करने से देवी क्रोधित हो जाती हैं और फिर उनके क्रोध का सामना करना पड़ता है. इसलिए ऐसा करने से बचें. इसलिए अभी से ही बार्बर के यहां नंबर लगा दें, नहीं तो आखिरी समय में उसके यहां भीड़ अधिक बढ़ने से लंबा इंतजार करना पड़ सकता है.

घर की साफ-सफाई 

नवरात्रि के दौरान पूरे घर की साफ-सफाई की जाती है, क्योंकि देवता साफ घर में ही निवास करते हैं. अगर घर की साफ-सफाई नहीं करेंगे तो वह घर शुद्ध नहीं माना जाता. इसलिए अभी से ही घर की सफाई शुरू कर दें, ताकि आखिरी समय पर जल्दबादी न करना पड़े. साथ ही साथ पूजा घर की भी अच्छे से सफाई और पुताई कर लें.

कलश और घट खरीद लें

मार्केट में नवरात्रि के दौरान काफी भीड़ हो जाती है, क्योंकि सभी लोग घरों के लिए पूजा का सामान लेने जाते हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए अभी भी भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचना चाहिए. इसका सबसे अच्छा उपाय यह है कि अभी से ही जाकर घटस्थापना या कलश स्थापना के लिए कलश लेकर आ जाएं. इससे भीड़ से भी बचे रहेंगे और एक काम कम भी हो जाएगा.

पूजा के छोटे-छोटे सामान की लिस्ट बनाएं

पूजा में कई सारे छोटे-छोटे सामान होते हैं. सारे सामान ले आने के बाद भी आखिरी में पता लगता है कि कुछ न कुछ सामान छूट गया है. इससे बचने के लिए पहले से ही एक लिस्ट तैयार करें और घट स्थापना से लेकर हवन तक की सामग्रियों की लिस्ट तैयार कर लें. फिर उस लिस्ट के हिसाब से सारा सामान लेकर आएं. इससे सारा सामान भी आ जाएगा और कोई सामान छूटेगा भी नहीं.

भोग की तैयारी कर लें

नवरात्रि के 9 दिनों में अलग-अलग भोग की तैयारी पहले से ही करके रख लें. भोग लगाने के लिए घर में हो सकता है अलग-अलग पकवान या मिष्ठान बनें, इसके लिए पहले से ही आवश्यक सामान ले आएं और किस दिन किस चीज का भोग लगाएंगे, इस बारे में भी पहले से भी तय कर लें. साथ ही जो लोग व्रत करते हैं, वे व्रत की सामग्री भी ले आएं.

Exit mobile version