Samsung ने दिखाई फोल्डेबल स्मार्ट फोन की झलक, जानें कब होगा लॉन्च

- in Tech/Gadgets

 दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग ने सैन फ्रांसिस्को में दो दिन चले डेवलपर्स कॉन्फेंस में फोल्डेबल स्मार्टफोन की झलक दिखाई. हालांकि कंपनी ने इस फोल्डेबल स्मार्टफोन की बहुत ज्यादा जानकारी तो नहीं दी. कंपनी ने अपने इस फोल्डेबल स्मार्टफोन को सपोर्ट करने वाला नया यूजर इंटरफेस One UI लॉन्च किया. गूगल के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम Android 9.0 Pie पर आधारित इस इस इंटरफेस One UI का इस्तेमाल फोल्डेबल डिवाइस के लिए किया जाएगा. अगले साल जनवरी से सैमसंग के हाल ही में लॉन्च हुए डिवाइस Galaxy S9, Galaxy S9+, और Galaxy Note 9 पर इस यूजर इंटरफेस को रोल आउट किया जाएगा. इस बात की जानकारी सैमसंग के सीनियर डिजाइनर जी वोन ली ने इस कॉन्फ्रेंस में दी. 

अगले साल तक आएगा फोल्डेबल स्मार्टफोन

अगले साल सैमसंग अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी में है. इस फोल्डेबल फोन में इस्तेमाल होने वाले इनफिनिटी डिस्प्ले को कंपनी ने इसी इवेंट में पेश किया है. सैमसंग के अलावा चीनी स्मार्टफोन कंपनी ZTE भी अपना पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन उतारने की घोषणा कर चुकी है. 

सैमसंग ने थर्ड-पार्टी डेवलपर्स के लिए बिक्सबी सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट किट (SDK) को भी रिलीज किया और बताया कि यह डिजिटल एसिस्टेंट पांच भाषाओं में उपलब्ध होगा. सैमसंग के इस फोल्डेबल फोन में इनफिनिटी फ्लैक्स डिस्प्ले दिया जाएगा. फोल्डेबल स्मार्टफोन टैब की तरह इस्तेमाल किया जा सकेगा. आप इसको फोल्ड करके स्मार्टफोन की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

सैमसंग का यह यूजर इंटरफेस खास तौर पर इनफिनिटी डिस्प्ले वाले और कर्व्ड डिस्प्ले वाले हार्डवेयर को सपोर्ट करेगा. यूजर इंटरफेस की वजह से फोल्डेबल फोन टैब और स्मार्टफोन दोनो की तरह ही काम करेगा. इसके लिए सैमसंग ने One UI Open Beta प्रोग्राम भी लॉन्च किया है. यह बीटा प्रोग्राम शीघ्र ही अमेरिकी और कोरियाई यूजर्स के लिए शुरू किया जाएगा. इस इंटरफेस के अन्य फीचर्स की बात करें तो नंबर डायल करते समय सर्च बार और मैन्यू टैब छिप जाएंगे. इसके अलावा इसमें नए आइकन्स भी दिए जाएंगे. 

loading...
Loading...

You may also like

सेल का आज तीसरा दिन, APPLE के आधे दर्जन IPHONE पर हजारों रु की छूट

फ्लिपकार्ट पर जारी Flipkart Mobiles Bonanza सेल सफलतापुर्वक