Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानिए कौन हैं संजय प्रसाद, जो बन गए UP ब्यरोक्रेसी के नए शहंशाह

Sanjay Prasad

Sanjay Prasad

लखनऊ। पद के लिहाज से बेशक मुख्य सचिव या पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) का पद प्रदेश का सबसे बड़ा पद माना जाता है लेकिन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के गवर्नेंस के एजेंडे के हिसाब से ‘गृह’ और ‘सूचना’ सबसे अहम पद हैं। जो इस पद पर बैठता है, उसका कद सबसे बड़ा होता है। इस पद पर अब संजय प्रसाद (Sanjay Prasad) नजर आएंगे।

दरअसल, 1 सितंबर की सुबह यूपी ब्यूरोक्रेसी में अचानक ही बड़ा बदलाव हुआ। यूपी के टीम 9 में कई अहम नौकरशाहों को अचानक ही बदल दिया गया, लेकिन इस बदलाव में एक अहम चीज जो दिखाई दी। वो ये कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव संजय प्रसाद (Sanjay Prasad) सबसे ताकतवर होकर उभरे।

संजय प्रसाद (Sanjay Prasad) को प्रमुख सचिव गृह और प्रमुख सचिव सूचना, दोनों की जिम्मेदारी एक साथ दे दी गई। यह वही पद है जो कभी अवनीश अवस्थी (Avnish Awasthi) के पास एक साथ हुआ करता था। यानी 2017 से 2022 के दौरान जिस पद और जिस कद के साथ अवनीश अवस्थी, योगी के सबसे ताकतवर नौकरशाह थे है, अब वही पद और कद संजय प्रसाद का होगा।

लगभग 3 सालों से संजय प्रसाद (Sanjay Prasad) , मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव होने के साथ सीएमओ की जिम्मेदारी भी देखते रहे हैं। यही नहीं वो सचिव सूचना के पद पर भी तैनात रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी के सबसे खासमखास अधिकारियों में शुमार है संजय प्रसाद 1995 बैच के आईएएस अधिकारी हैं और मूल रूप से बिहार के रहने वाले हैं।

डाटा मैन माने जाते हैं संजय प्रसाद (Sanjay Prasad)

संजय प्रसाद (Sanjay Prasad) की खासियत है कि आंकड़ों में उन्हें महारत हासिल है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास आंकड़ों के साथ अगर कोई कागज भेजना होता है तो संजय प्रसाद के जरिए जाता है, क्योंकि माना जाता है विभाग चाहे कोई हो डाटा या आंकड़ा संजय प्रसाद से गुजर कर आता है।

UP में 16 IAS अफसरों का ट्रांसफर, अमित मोहन से छिना स्वास्थय विभाग

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) के आसपास अगर साए की तरह कोई एक अधिकारी मौजूद होता है तो उनका नाम संजय प्रसाद (Sanjay Prasad) है। वह चाहे मुख्यमंत्री आवास हो, वह चाहे लोकभवन में मुख्यमंत्री का कार्यालय हो या फिर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की यात्राएं हो। संजय प्रसाद चलते-फिरते मुख्यमंत्री के दफ्तर के रूप में उनके साथ होते हैं।

ACS अवनीश अवस्थी हुए रिटायर, संजय प्रसाद को गृह विभाग का अतिरिक्त प्रभार

कोरोना के भयावह हालात के बीच संजय प्रसाद योगी आदित्यनाथ के सबसे करीब रहे। चाहे कोविड के दौरों में साथ रहना हो या सरकारी और राजनीति की यात्राएं हो। प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री के तौर पर संजय प्रसाद हमेशा नजर आते थे।नवनीत सहगल को जब एसीएस सूचना बनाया गया था, तब सचिव के तौर पर सूचना विभाग में मुख्यमंत्री के आंख-कान थे।

अब जब संजय प्रसाद को गृह और सूचना दोनों का प्रमुख सचिव बनाया गया है तो माना जा रहा है कि उन्हें भी अवनीश अवस्थी की तरह ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताकत सौंपी है। संजय प्रसाद फिटनेस फ्रीक भी हैं। हर दिन सुबह कई किलोमीटर टहलना उनकी आदत में शुमार है। अपने तमाम व्यस्त कामों के बावजूद वह फिटनेस के अपने नियम को नहीं तोड़ते हैं।

Exit mobile version