Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानिए भारत से क्यों जीवन भर नाराज रहे पूर्व अमेरिकी ब्रिगेडियर चक इगर

chuck yeager

chuck yeager

नई दिल्ली। साल 1971 दिसंबर का महीना भारत-बांग्लादेश के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इस दिन भारत ने बांग्लादेश को पाकिस्तान की ज्यादतियों से आजादी दिलाई थी। इसके अलावा एक और बड़ी वजह इस दिन को याद किए जाने के लिए महत्वपूर्ण है। दरअसल इस दिन भारतीय वायुसेना ने अमेरिकी पायलट चक इगर (Chuck Yeager, the American flying legend) का एक टू सीटर विमान पाकिस्तान के एयरबेस पर हमला करके तबाह कर दिया था। चक यगर अपने इस विमान को बहुत प्यार करते थे, जब उनको पता चला कि भारतीय वायुसेना ने उनके विमान को नष्ट कर दिया है तभी से वो भारत से नाराज हो गए थे। अपने पूरे जीवन में इसके लिए उन्होंने भारत को कभी माफ नहीं किया।

राजस्थान पंचायत चुनाव में बीजेपी की जीत से कृषि कानूनों पर जनता की लगी मुहर : जावड़ेकर

गुरूवार की तड़के चक इगर (Chuck Yeager) ने 97 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। उनकी मौत के साथ ही दुनिया ने इस घटना को भी याद किया। चक यगर अमेरिकी पायलट थे और वो अमेरिका की ओर से सैन्य सहायता सलाहकार समूह के प्रमुख के तौर पर पाकिस्तान में तैनात थे, वो पाकिस्तानी पायलेटों को विमान उड़ानें की ट्रेनिंग दे रहे थे। साल 1971 में जब भारतीय वायुसेना के पायलेटों ने पाकिस्तानी एयरबेस पर हमला किया उससे कुछ समय पहले वहां तैनात सुरक्षाकर्मी बेस से अधिकतर विमानों को हटाने में कामयाब हो गए मगर वो दो टू सीटर विमानों को बेस से हटाकर सुरक्षित नहीं रख पाए। ये दोनों ट्रेनिंग देने वाले टू सीटर विमान थे। इनमें से एक चक यगर का पसंदीदा विमान था।

पाकिस्तान विपक्षी सांसदों के आने लगे इस्तीफे, 31 तक सभी सांसद दे देंगे इस्तीफा

वायुसेना ने जब एयरबेस पर हमला किया तो इन दोनों विमानों को टारगेट करके नष्ट कर दिया। इस बात की जानकारी जब चक यगर को हुई तो उन्हें काफी दुख हुआ। उसी के बाद से वो भारतीय वायुसेना और भारत से एक तरह से नफरत करने लगे। चक इगर का जन्म 13 फरवरी, 1923 को हुआ था। उनका जन्म वेस्ट वर्जीनिया में यू.एस के मायरा इलाके में हुआ। उनको अक्टूबर 2012 में ध्वनि से अधिक तेज गति से विमान उड़ाने के लिए जाना जाता है। चक यगर ने इस परीक्षण के दौरान बेल एक्स -1 का इस्तेमाल किया था। चक का पहला करियर अमेरिकी सेना की वायु सेना में था। धीरे-धीरे, वह रैंक में बढ़ते गए और पी -51 मस्टैंग फाइटर पायलट बन गए।

Maruti Suzuki ने लॉन्च किया ऑनलाइन फाइनैंस की सुविधा

उनके माता-पिता अल्बर्ट येजर और सूसी मॅई थे। वे किसान थे। उनके दो भाई हल जूनियर और रॉय थे। दो साल की उम्र में डोरिस एन उनकी बहन का निधन हो गया। पैन्सी ली उनकी दूसरी बहन हैं। चक को पहले उनके घर वाले इस नाम से बुलाते थे, ये उनका उपनाम था मगर बाद में ये नाम उनके नाम का हिस्सा बन गया। पूर्व बेसबॉल खिलाड़ी स्टीव येजर उनके चचेरे भाई हैं। फरवरी 1945 में चक इगर ने ग्लानी डिकहाउस के साथ शादी की। उन दोनों को चार बच्चे हुए। साल 1990 में उन्होंने अपनी पत्नी को खो दिया। उसके बाद उन्होंने दूसरी शादी विक्टोरिया से की।

Exit mobile version