Main Sliderख़ास खबरबिहारराष्ट्रीयस्वास्थ्य

कोविड-19 : बिहार में 8वी मौत, संक्रमितों की संख्या 1320 हुई

पटना। बिहार में कोरोना वायरस संक्रमण से रविवार को आठवीं मौत हुई वहीं पिछले 24 घंटे में राज्य में 36 और लाेगों के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि के बाद राज्य में संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1320 हो गई।

मुंबई से बिहार पहुंचते ही बीमार पड़ने वाले 55 वर्षीय प्रवासी श्रमिक की नमूने लिए जाने से पहले ही मौत हो गई और बाद में उसके कोविड-19 (COVID-19) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही राज्य में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या आठ हो गई है।

बिहार स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि प्रवासी श्रमिक मधुमेह की बीमारी से पीड़ित था और उसकी मौत 15 मई की सुबह हुई। श्वसन संबंधी समस्या के बाद उसे खगड़िया जिले के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उसकी मौत हो गई।

चीन : पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के सात नए मामले, संक्रमितों की संख्या 1704 हुई

कुमार ने कहा कि ‘उसकी मौत के तुरंत बाद उसकी और उसकी पत्नी के नमूने लिए गए और दोनों में शनिवार को संक्रमण की पुष्टि हुई. रिकॉर्ड में उसकी मौत बिहार में कोविड-19 से आठवीं मौत के रूप में हुई है।

व्यक्ति ‘श्रमिक स्पेशल’ रेलगाड़ी से 13 मई को मुंबई से अपनी पत्नी और पोते के साथ सहरसा लौटा था. इसके बाद वे बस से खगड़िया पहुंचे।

पटना जिला प्रशासन की ओर से जारी बयान के मुताबिक, रविवार को 106 नए मामलों में से सबसे अधिक 57 मामले पटना में सामने आए हैं, जिनमें 18 महिलाएं शामिल हैं। बयान के मुताबिक, सामने आए अधिकतर मामले दिल्ली और गुजरात से लौटे प्रवासी मजदूरों के हैं जोकि पृथक-वास केंद्रों में रह रहे हैं।

दुनिया भर में कोरोना संक्रमितों की संख्या 47 लाख के पार, अब तक तीन लाख से ज्यादा की मौत

इस संक्रामक रोग से अब तक 457 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। दिल्ली, गुजरात तथा महाराष्ट्र समेत अन्य राज्यों से लौटे प्रवासियों में से 504 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं. राज्य के सात केंद्रों में अभी तक कोविड-19 के 45,790 नमूनों की जांच की गई है।

स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने यहां बताया कि आज रात आई जांच रिपोर्ट में खगड़िया जिले में 11, बांका में आठ, सहरसा और सुपौल में तीन-तीन, किशनगंज, जमुई और मधेपुरा में दो-दो तथा पटना, मुंगेर, पूर्णिया, कटिहार और बेगूसराय में एक-एक मरीज के संक्रमण का शिकार होने की पुष्टि हुई है। उन्होंने बताया कि संक्रमितों में दो महिलाएं शामिल हैं।

श्री कुमार ने बताया कि संक्रमितों में से अधिकांश दूसरे प्रदेशों से आए हुए लोग हैं, जिन्हें स्क्रीनिंग के बाद प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया और यहीं से इनका स्वाब सैंपल जांच के लिए भेजा गया था।

इससे पूर्व पटना में 57, मधुबनी में 16, रोहतास में 14, मुजफ्फरपुर में पांच, पूर्वी चंपारण, अरवल एवं बक्सर में तीन-तीन, कैमूर में दो तथा सीतामढ़ी नालंदा और सारण जिले में एक-एक मरीज के संक्रमण का शिकार होने की पुष्टि हुई। इस तरह आज अब तक कुल 142 नए मरीज मिलने से बिहार में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1320 हो गई है।

loading...
Loading...