Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

KVS ने जारी की क्लास 1 की एडमिशन लिस्ट, ऐसे चेक करें अपना नाम

Nursery Admission

Nursery Admission

नई दिल्ली। केन्द्रीय विद्यालय संगठन (KVS ) ने केवी क्लास 1 एडमिशन के लिए तीसरी मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। केवीएस (KVS) की ओर से पहली कक्षा में एडमिशन (Admission) के लिए बनाए गए ऑफिशियल एडमिशन पोर्टल kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर लिस्ट देख सकते हैं।

केवीएस एडमिशन की पहली लिस्ट (KV Third Merit List) 3 मई को जारी की गई थी और दूसरी लिस्ट 6 मई को जारी हुई थी। केवीएस ने पहले ही घोषणा कि थी कि कक्षा 11 को छोड़कर सभी कक्षाओं में दाखिले 30 जून को समाप्त हो जाएंगे। केंद्रीय विद्यालय (KVS ) संगठन के एससी/एसटी और ओबीसी (एनसीएल) उम्मीदवारों के लिए एडमिशन के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 12 मई 2022 से शुरू की जाएगी।

ऐसे करें केवीएस (KVS ) तीसरी मेरिट लिस्ट-

  1. उम्मीदवार सबसे www.education.gov.in/kvs/ पर जाएं।
  2. उसके बाद दूसरा पेज खुल जाएगा।
  3. अब आपको होम पेज पर लॉटरी रिजल्ट सिस्टम दिखाई देगा।
  4. अपने शहर और स्कूल का नाम डालें।
  5. पीडीएफ में अपना नाम चेक करें।

एडमिशन की आयु सीमा बढ़ी

बता दें, केवीएस केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya admission) ने एडमिशन की न्यूनतम आयु सीमा को 5 साल से बढ़ाकर 6 साल कर दिया है। एडमिशन के लिए न्यूनतम उम्र 6 साल करने का फैसला राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) और शिक्षा के अधिकार कानून (आरटीई) के प्रावधानों के अनुरूप किया गया है। KVS शैक्षणिक वर्ष 2022-23 के लिए कक्षा 1 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (online registration) की प्रक्रिया 28 फरवरी, 2022 से शुरू हो चुकी थी।

UPSC IAS प्री एग्जाम के एडमिट कार्ड जारी, यहां से करें डाउनलोड

KVS Admission इन डॉक्यूमेंट का होना जरूरी

केवीएस (KVS ) जन्म प्रमाण पत्र- कक्षा 1 के लिए,जन्म प्रमाण पत्र के रूप में उम्र के प्रमाण का प्रमाण पत्र देना होगा। आधिकारिक बयान के अनुसार, जन्म तिथि का मूल प्रमाण पत्र सत्यापन के बाद माता-पिता को वापस करना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, ईडब्ल्यूएस, ओबीसी (नॉन-क्रीमी लेयर), बीपीएल से संबंधित उम्मीदवारों के लिए जाति प्रमाण पत्र चाहिए। पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र सिविल सर्जन, पुनर्वास केंद्र या भारत सरकार द्वारा परिभाषित किसी अन्य सक्षम प्राधिकारी से प्रमाण पत्र की जरूरत होगी, जो बच्चे को प्रमाणित करता है कि विकलांग है। निवास प्रमाण पत्र की जरूरत होगी।

15 मई तक करें UP BEd एंटरेंस के लिए रजिस्ट्रेशन, इस दिन आएगा रिजल्ट

Exit mobile version