Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ग्रामीण क्षेत्रों के सीएचसी में मिलेगी एल वन प्लस की सुविधा

उत्तर प्रदेश के ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य क्षेत्र की मजबूती के लिये सीएचसी अस्पतालों को एल वन प्लस में तब्दील करने के आदेश दिए गये हैं। ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर से लैस इन अस्पतालों में सुविधाओं के विस्तार से लोगों को सीधे तौर पर राहत मिलेगी।

आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि प्रत्येक जिलों के चार सीएचसी अस्पतालों को एल वन प्लस में तब्दील किया जा रहा है। जिसमें 50-50 बेड की सुविधा, ऑक्सीजन कंसेंट्रेटर और डॉक्टरों की विशेष टीम मरीजों की 24 घंटे निगरानी करेगी।

कोरोना संकट को देखते हुए गांवों में ऑक्सीजन और बेड की किल्लत से लोगों को जूझना न पड़े इसलिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के प्रत्येक जिलों के सीएचसी अस्पतालों में चार-चार एल वन प्लस सुविधाओं से लैस करने का आदेश दिया है। जहां आधुनिक ऑक्सीजन मशीनें होंगी।

WHO के बाद अब नीति आयोग ने की योगी माडल की तारीफ

शहरी क्षेत्रों में जहां आइसोलेशन वार्ड को एल वन अस्पताल कहा जाता है जिसमें हल्के लक्षण वाले मरीजों को केवल बेड, उपचार और डॉ की निगरानी में उसकी देख रेख की जाती है। ग्रामीण क्षेत्रों में इस सुविधा को बढ़ाते हुए बेड के साथ ऑक्सीजन की सुविधा भी दी जाएगी।

स्वास्थ्य महानिदेशक डीएस नेगी ने बताया कि प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में ऑक्सीजन के लिए 17000 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के ऑर्डर दिए गए हैं जो जल्द से जल्द मिल जाएंगे

Exit mobile version