Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आज है साल का आखिरी बड़ा मंगल, भूलकर भी न करें ये गलतियां

Bada Mangal

Bada Mangal

साल का आखिरी बड़ा मंगल (Bada Mangal) आज यानी कि 30 मई को है. बजरंगबली अपने भक्तों पर विशेष कृपा बरसाएंगे. ज्येष्ठ महीने के सभी बड़े मंगल बहुत ही खास माने जाते हैं. इन दिनों हनुमान जी की पूजा पूरे भक्ति भाव से करने पर उनकी कृपा बरसती है. जो भी भक्त बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल (Bada Mangal) को पूजा और व्रत करते हैं उनसे बल, बुद्धि और विद्या के स्वामी प्रसन्न होते हैं. इस दिन मंदिर में हनुमान चालीसा का पाठ और सुंदरकांड करने का भी विशेष महत्व है. बड़ा मंगल (Bada Mangal)  को बजरंगबली के बूढ़े रूप को पूजा जाता है. इस दिन संकटमोचन अपने भक्तों के सभी दुख-कष्ट हर लेते हैं.

किस पूजा विधि से करें बजरंगबली को प्रसन्न

बड़ा मंगल (Bada Mangal)  को सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें और फिल लाल कपड़े धारण करें. फिर हनुमान का ध्यान करके व्रत रखने का संकल्प लें. पूजा के लिए आप मंदिर जा सकते हैं या फिर घर पर ही ईशान कोण में चौकी लगाकर उस पर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करें और उसका पूजन करें. बजरंगबली को पूजा के दौरान नारंगी सिंदूर लगाएं धूप-दीप जलाकर उनको लाल फूल और फल अर्पण करें. पूजा के दौरान हनुमानजी को बूंदी के लड्डू का भोल लगाएं. भगवान को बूंदी अति प्रिय है इसीलिए उनको भोग बूंदी के लड्डू से ही लगाना चाहिए. मीठा पान और गुड़-चना चढ़ाना चढ़ाना भी अति शुभ रहेगा. बजरंगबली के सामने हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ भी करें. साथ ही आरती कर पूजा का समापन करें.

ऐसे मिलेगा संकटमोचन का आशीर्वाद

बड़ा मंगल (Bada Mangal) के दिन अगर आप व्रत रख रहे हैं तो पूरे दिन अन्न न खाएं. व्रत में सिर्फ फलाहार लें. पूरे मन से बजरंगबली की पूजा करने वाले पर उनकी कृपा बनी रहती है. रोग-दोष निकट भी नहीं आते हैं. अगर आप किसी संकट से जूझ रहे हैं तो बड़ा मंगल पर दक्षिणमुखी हनुमान की पूजा करना बहुत ही फलदायी है. इससे बल-बुद्धि, विद्या के साथ अच्छे कारोबार का भी आशीर्वाद बजरंगबली से मिलेगा.

बड़ा मंगल (Bada Mangal) पर न करें ये गलती

>> बड़ा मंगल (Bada Mangal) के दिन किसी को भी उधार न दें. जो लोग इस दिन उधार देते हैं उनका पैसा वापस मिलना बहुत ही मुश्किल हो जाता है.

>> बड़ा मंगल पर उत्तर दिशा में यात्रा नहीं करनी चाहिए, इसे शुभ नहीं माना जाता है. अगर यात्रा करना जरूरी है तो गुड़ खाकर ही घर से निकलें.

मंगलवार को भूलकर भी ना करे ये काम, बर्बाद हो जाएगी हस्ती खेलती जिंदगी

>> बड़ा मंग पर शनि ग्रह से संबंधित कपड़े न पहनें और किसी से गलत तरह से बात न करें और गरीबों को न सताएं.

>> बड़ा मंगल पर भूलकर भी तामसिक चीजें न खाएं. शराब, मास, अंडा, प्याज और लहसुन को हाथ न लगाएं इससे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

>> बड़ा मंगल पर किसी भी जानवर खासकर बंदरों को बिल्कुल भी नुकासन पहुंचाने की कोशिश न करें, इससे भगवान अप्रसन्न होते हैं.

Exit mobile version