Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हद से ज्यादा हँसना भी हो सकता है सेहत के लिए नुकसानदायक

हंसी (Laugh) हर मर्ज की दवा है। अगर आप कुछ ऐसा सोचते हैं तो अपनी सोच बदल लें। हाल में हुए एक शोध में माना गया है कि बहुत अधिक हंसी-ठहाके (Laughing) मरीजों के लिए नुकसानदायक भी हो सकते हैं।

बर्मिंघम और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन के आधार पर दावा किया है कि सर्जरी के बाद बहुत अधिक हंसने से मरीजों को दर्द अधिक होता है। ऐसा लगता है कि जिसे हम सबसे अच्छी दवा बताते हैं, वही हंसी अब नुकसान भी पहुंचा सकती है। ज्यादातर तो इससे लोग खुश होते हैं लेकिन हंसी लोगों की जान भी ले सकती है। आइये जानते किस तरह ज्यादा हँसना खतरनाक हो सकता हैं।

# शोधकर्ताओं का मानना है कि हंसने (Laughing)  से आर्टियल वॉल में जकड़न तो कम होती है जिससे तनाव घटता है लेकिन सर्जरी के बाद अधिक हसंने से स्ट्रेच बढ़ता है जिससे दर्द अधिक होता है।

# ज्यादा देर हंसने से विश्लेषण की क्षमता घट जाती है, जो कि हानिकारक हो सकता हैं।

# ज्यादा हंसने से बेहोशी होना, धडकनों का असामान्य होना, कार्डिएक रप्चर, दमे का दौरा, फेफड़ों का नाकाम होना, द्त्रोक आना जैसी चीजें हो सकती हैं।

# अगर आप बिना किसी जायज वजह के हंसते हैं तो इसका मतलब है कि आप कई तरह की बीमारियों से ग्रस्त हो सकते हैं। इनमें ब्रेन ट्यूमर भी शामिल है।

# हंसते वक्त आप ज्यादा हवा अंदर ले जाते हैं, इससे इन्फेक्शंस की आशंका बढ़ जाती है।

# एम्फिसिमा (वातस्फीति), मांसपेशियों में खिंचाव, हर्निया का उभार जैसी समस्या भी पैदा हो सकती हैं।

Exit mobile version