Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लाजवाब स्वाद देता हैं लौकी का रायता, मिनटों में हो जाएगा तैयार

Lauki ka Raita

Lauki ka Raita

भारतीय भोजन में रायता महत्वपूर्ण स्थान रखता है। भोजन में सब्जी के साथ रायते का स्वाद लेना सभी पसंद करते हैं। रायता भी कई तरह से बनाया जाता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए लेकर आए हैं लौकी का रायता (Lauki ka Raita) बनाने की रेसिपी। पौष्टिकता से भरपूर लौकी का रायता किसी भी वक्त बनाकर खाया जा सकता है और डाइजेशन सिस्टम को बेहतर बनाता हैं। आइये जानते हैं इसकी रेसिपी।

लौकी का रायता (Lauki ka Raita) बनाने की सामग्री

लौकी – 250 ग्राम
दही – 2 कप
हरी मिर्च – 1
जीरा – 1/2 टी स्पून
हींग – 1 चुटकी
देसी घी – 1 टी स्पून
हरा धनिया – 1 टेबलस्पून
नमक – स्वादानुसार

लौकी का रायता (Lauki ka Raita) बनाने की विधि

लौकी का रायता (Lauki ka Raita) बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर उसके छिलके उतार लें और इसके बाद इसके छोटे-छोटे टुकड़े काट लें। अब एक बर्तन में पानी डालकर गर्म करें और उसमें लौकी डालकर उबाल लें। लौकी को उबलकर नरम होने में 8-10 मिनट का वक्त लगेगा।

इसके बाद लौकी को पानी में से निकालकर एक बड़ी बाउल में डालकर उन्हें एक चम्मच की मदद से दबा-दबाकर मैश कर लें। लौकी को अच्छी तरह से मैश करने के बाद दही लेकर उसे अच्छी तरह से फेंट लें।

इसके बाद फेंटे हुए दही को लौकी में डालकर मिला लें। अब इसमें बारीक कटी हरी मिर्च, हरा धनिया और स्वादानुसार नमक डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

इसके बाद एक कड़ाही में 1 टी स्पून देसी घी डालकर मीडियम आंच पर गर्म करें। जब घी गर्म होकर पिघल जाए तो उसमें जीरा डालकर चटकाएं। कुछ सेकंड तक जीरा भूनने के बाद गैस बंद कर दें और उसमें हींग पाउडर डालकर मिला लें।

अब जीरा और हींग से तैयार तड़के को रायत में डालकर अच्छे से मिला दें। स्वादिष्ट लौकी का रायता बनकर तैयार हो गया है। इसे रोटी या पराठे के साथ सर्व करें। लौकी का रायता (Lauki ka Raita) लंच या डिनर कभी भी बनाकर खाया जा सकता है।

Exit mobile version