राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस पर विद्यार्थियों में वितरण किया गया एल्बेंडाजोल

Please Share This News To Other Peoples....

बर्डपुर, सिद्धार्थनगर। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के अवसर पर कृमि संक्रमण से बचाव हेतु विकास क्षेत्र बर्डपुर के अन्तर्गत पूर्व माध्यमिक विद्यालय देवरा चौधरी में प्रधानध्यापक कलीमुल्लाह ने प्रत्येक छात्र छात्राओं को कीड़े की दवा “एल्बेंडाजोल” की एक-एक टेबलेट देकर उसके फायदे के बारे में विस्तृत जानकारी दी।
श्री कलीमुल्लाह ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए बताया कि यदि किसी बच्चे के पेट मे कृमि का संक्रमण है तो उस बच्चे के अंदर खून की कमी हो जाती है, जिससे वह बच्चा हमेशा थकावट महसूस करता है,और उसके सम्पूर्ण शारीरिक मानसिक विकास में बाधा आ जाती है। कृमि नियंत्रण हेतु इस दवा को खाने के साथ-साथ नाखून छोटे रखकर, आस-पास में सफाई रखकर, खाने की वस्तुओ को ढक के रखकर, और स्वच्छ पानी पी कर, साफ पानी से फल एवं सब्जियां धोकर, हमेशा जूते व चप्पल पहनकर, खुले में शौच के बजाए शौचालय का प्रयोग करके इस संक्रमण से आसानी से बचा जा सकता है।
सभी बच्चों को कीड़े की दवा एल्बेंडाजोल को चबा-चबा कर खाने का सुझाव दिया गया। एल्बेंडाजोल अर्थात कीड़े की दवा विरतण के दौरान मनोज कुमार, राम बचन, निर्मला देवी, सरस्वती, अंतिमा उपाध्याय, अर्पिता शबनम, अब्दुर्रहमान, गुलशन जहाँ, दीपेन्द्र आदि मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *