Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानिए घर पर कैसे बनाएं हल्दी इको-फ्रेंडली गणपति

eco friendly ganesh

इको फ्रेंडली गणेश मूर्ति

धर्म डेस्क। गणेश चतुर्थी का त्योहार पूरे देश में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार 22 अगस्त से शुरू हो रहा है। इस दिन लोग अुपने घरों में गणपति बप्पा की मूर्ति लाकर स्थापित करते हैं। विधि-विधान से पूजा अर्चना करने के बाद 10वें या 11वें गणपति को विदा करके उनका विसर्जन करते हैं। लेकिन इस साल कोरोना वायरस के चलते यह त्योहार फीका रहेगा। लोगों को सार्वजनिक मूर्ति स्थापना और पंडाल लरगाने की रोक लगा दी गई है।

ऐसे में हर कोई परेशान हैं कि आखिर कैसे घर पर रहकर गणेशोत्सव करें। जहां एक ओर लोग गण्श मूर्ति लाने के लिए काफी परेशान हैं तो दूसरी ओर लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि मार्केट से लाई हुई गणेश मूर्ति का विसर्जन कहां करेंगे। ऐसे में आप चाहे तो इको-फ्रेंडली गणपति बनाने का रास्ता चुन सकते हैं। जिसके लिए आपको अपने घर से बाहर भी नहीं निकलना पड़ेगा। इसके साथ ही बप्पा को आप घर पर ही पूरी भक्ति के साथ विसर्जित कर सकते हैं। इतना ही नहीं हल्दी काफी शुभ भी मानी जाती है।

घर पर आप चिकनी मिट्टी या फिर हल्दी का इस्तेमाल करके गणपति की मूर्ति बना सकते हैं। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी और आसानी ने बप्पा को पूरी प्यार और श्रद्धा के साथ अपने हाथों से बनाने का मौका भी मिलेगा। तो फिर देर किस बात की घर पर ऐसे बनाएं हल्दी से गणपति बप्पा।

गणेश प्रतिमा बनाने के लिए सामान

सबसे पहले हल्दी में पानी डालकर गूथ लें। अब इसके अलग- अलग लोई बनाकर गणपति के शरीर के अंग बना लें। जहां एक लोई से मूर्ति का बेस बनाएं और फिर हाथ, पैर, सूंड, धड़, कान, और चेहरा बनाएं। इसके बाद सभी अंगों को जोड़ लेंगे। छोटे लोई से बनाए गए सिर को धड़ से जोड़ लें। अब गणपति की सूड़ बनाएं। इसके लिए हल्दी से आटा से कर्व शेप में सूंड बनाएं और इसे जोड़ दें।  इसके बाद गणपति के हाथ बनाकर जोड़ लें।  इसके बाद हल्दी के आटा से छोटी- छोटी बॉल बना लें और इन्हें आंखों जगह लगा लें। इसी तरह कान बनाकर लगा लें। इसके साथ ही मुकुट बना लें।  इसके बाद ब्रश में पानी लगाकर हर जोड़ में फेर दें। जिससे वह आसानी से चिपक जाए। आपके गणपति बनकर तैयार है।

Exit mobile version