Main Sliderख़ास खबरफैशन/शैलीराष्ट्रीय

जानें क्यों तनाव दूर ही नहीं स्मरण शक्ति भी अच्छी करता है संगीत

नई दिल्ली। कई अध्ययनों से स्पष्ट हो चुका है कि संगीत मानसिक तनाव को कम करने में सहायक होता है। साथ ही इसके जरिए व्यक्ति की एकाग्रता भी बढ़ती है। संगीत सुनने के और भी कई फायदे हैं। इस निराशा भरे दौर में सुरीला संगीत परिवार में नया उत्साह और उमंग भर सकता है। आइए जानते हैं संगीत सुनने के ऐसे ही कुछ गजब के फायदे।

1-कई स्थानों पर तनाव को दूर करने के संगीत के प्रोग्राम्स भी चलाए जाते हैं। संगीत की ताल, लय और धुनों के जरिए लोगों को सुकून पहुंचता है। संगीत सुनने से हृदय गति और रक्तचाप में होने वाली वृद्धि को रोका जा सकता है और कार्टिसोल के स्तर को कम किया जा सकता है।

2-संगीत का असर बुजुर्गों पर ही नहीं, बल्कि बच्चों पर भी पड़ता है। नीदरलैंड्स स्थित वीयू यूनिवर्सिटी ऑफ एम्सटर्डम के शोधकर्ताओं द्वारा किये गए एक शोध में पाया गया है कि संगीत मानसिक शक्ति बढ़ाने में भी काफी सहायक होता है। इससे बच्चों की स्मरण शक्ति और तार्किक क्षमता बढ़ती है।

3-आजकल तनाव हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का एक सामान्य हिस्सा बन गया है। संगीत सुनने से तनाव वाले हार्मोन का स्तर कम होता है और कई बार झुंझलाहट और चिड़चिड़ापन तुरंत गायब हो जाता है।

4-अपने घर में खुशहाली लाने के लिए सुबह अच्छे मंत्र या सुबह के राग ऑडियो सिस्टम पर लगाएं। गजलें या भक्ति संगीत मन को सुकून देते हैं। बच्चे जैसा भी संगीत सुनना चाहें, सुनने दें। इससे उनके मन में उत्साह का संचार होता है।

loading...
Loading...