Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

चेहरे के लिए रामबाण हाए ये छोटी सी चीज, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

lemon

lemon

गर्मियों के मौसम में लोग चेहरे को लेकर काफी परेशान रहते है। जिसको लेकर तरह-तरह की चीजें इस्तेमाल करते हैं। जो चेहरे के लिए काफी हानिकारक होता है। आज हम आप को नींबू (Lemon) के ऐसे घरेलु उपायों के बारे में बताएंगे जिसकी मदद से आप स्किन की समस्याओं से निजात पा सकते है।

दाग-धब्बों से राहत – नींबू (Lemon) में काफी पोषण तत्व पाया जाता है। नींबू में पपैन नामक एक एंजाइम होता है, जिसका इस्तेमाल कॉस्मेटिक स्किन इलाज में किया जाता है। रोजाना इसके सेवन से चेहरों पर हुए दाग धब्बों खत्म हो जाता है।

टैनिंग से बचाव – अक्सर लोग टैनिंग से काफी परेशान रहते है। इस गर्मी में लोग अक्सर बाहर जाते है जिसके कारण यह समस्या होता है। ऐसे में नींबू (Lemon) के छिलकों से चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।

पिंपल्स दूर करने के लिए –  जिसका चेहरा ऑयली होता है उनके चेहरे पर अक्सर पिंपल्स हो जाते हैं। जिसको दूर करने के लिए नींबू बहुत फायदेमंद है। नींबू (Lemon) को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक छोड़ दें।

झुर्रियां को करे दूर  – नींबू (Lemon) में एंटी एजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो झुर्रियों के लिए काफी गुणकारी माना जाता है।

नींबू और चावल के आटें का स्क्रब –  नींबू (Lemon) और चावल के आटे को मिला कर चेहरे पर अप्लाई करें। और 15 मिनट तक छोड़ कर ठण्डें पानी से धो।

Exit mobile version