Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्टीम से चेहरे पर आएगा निखार, ऐसे करें इस्तेमाल

Lemon

Lemon

आजकल देखा जाता हैं कि त्वचा का ख्याल रखने के बावजूद प्रदूषण और धूल-मिटटी की वजह से त्वचा में एक्ने, खुले पोर्स, गंदगी और पिंपल्स की समस्या सामने आ ही जाती हैं। इन वजहों से त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं और निखार छिनने लगता हैं। ऐसे में आपको जरूरत होती हैं स्टीम की जो इस गंदगी को त्वचा से हटाकर त्वचा को कोमल, मुलायम, दमकती हुई और खूबसूरत बनाती हैं। आज इस कड़ी में हम आपको नींबू स्टीम (Lemon steam ) से त्वचा को होने वाले फायदों और इसके इस्तेमाल के तरीकों की जानकारी देने जा रहे हैं। इसे दिनचर्या में शामिल कर त्वचा का खोया निखार पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में…

रोमछिद्रों को साफ करे

नींबू स्टीम (Lemon steam ) की मदद से आपकी स्किन के रोम छिद्रों को खोलने में मदद मिलती है और इसमें जमा गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। दरअसल गर्म भाप की मदद से स्किन के पोरस को आराम मिलता है और नींबू के एंटीबैक्टीरियल गुण के कारण यह पोरस की सफाई करता है। जिसकी मदद से स्किन में दाग-धब्बे और मुहांसे नहीं होते हैं और पोरस भी छोटे होते हैं।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करे

नींबू स्टीमिंग की मदद से चेहरे के दाग-धब्बों को भी कम करने में मदद मिलती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीमाइक्रोबियल गुण के कारण स्किन इंफेक्शन को दूर करने में मदद मिलती है। साथ ही इससे दाग-धब्बों को हल्का करने और खत्म करने में मदद मिलती है।

डेड स्किन सेल्स को हटाए

स्टीम की मदद से स्किन की डेड स्किन सेल्स को दूर करने में मदद मिलती है। दरअसल स्टीम की मदद से स्किन पोरस क्लीयर हो जाते हैं और चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी दूर हो जाती है। साथ ही इससे त्वचा हाइड्रेट होती है और स्किन हेल्दी नजर आती है। इससे त्वचा चमकदार और कोमल नजर आती है।

ऑयली स्किन के लिए फायदेमंद

नींबू स्टीम की मदद से ऑयली स्किन को ठीक करने में मदद मिलती है। इससे स्किन के एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकल जाते है, जिससे स्किन ग्लोइंग नजर आती है। इसके लिए आप इसमें नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

नींबू एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होती है, जिसकी मदद से फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान को नियंत्रित किया जा सकता है। साथ ही इससे स्किन को रिपेयर करने में भी मदद मिलती है और रोगों से लड़ने की क्षमता भी बढ़ती है। नींबू स्टीमिंग थेरेपी की मदद से आपकी स्किन डिटॉक्स होती है।

ऐसे करें नींबू स्टीम का इस्तेमाल

नींबू स्टीम

लेमन फेस स्टीम तैयार करने के लिए आप एक बड़े बाउल में चार कप गुनगुना पानी लें और उसमें कुछ बूंदे नींबू की मिलाएं। हालांकि इसमें प्लास्टिक के बाउल का इस्तेमाल न करें। उसके बाद चेहरे को तौलिए से ढककर भाप लें और 5-10 मिनट के लिए ऐसा करें। फिर किसी अच्छे फेसवॉश से स्किन को साफ करें।

नींबू और ग्रीन टी लीफ

नींबू और ग्रीन टी लीफ की मदद से भी आप स्टीम ले सकते हैं। बाउल में गुनगुने पानी में नींबू की कुछ बूंदें और ग्रीन टी लीफ का डालें। फिर चेहरे को बाउल के पास रखें और तौलिए से ढककर स्टीम लें।

नींबू और नमक स्टीम

इसके अलावा नींबू और नमक की मदद से भी आप स्टीम ले सकते हैं। इसे आप हफ्ते में एक बार जरूर इस्तेमाल करें। इससे त्वचा की डेड स्किन सेल्स को कम करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप गुनगुने पानी में नींबू और नमक मिला सकते हैं। इससे स्किन को काफी लाभ मिलता है।

Exit mobile version