Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस छोटी सी चीज से मिलेगी दमकती स्किन

lemon

lemon

हरे-पीले रंग के नींबू (Lemon) के रस को पानी और शहद के साथ रोज़ सुबह ख़ाली पेट पीने  से आपका मेटाबॉलिज़्म सेहतमंद बना रहता है। यह नुस्ख़ा तो आपको हर किसी ने बताया होगा, लेकिन क्या आप जानती हैं कि ये छोटे-छोटे नींबू आपकी त्वचा को बेदाग़, मुलायम बना सकते हैं और आपकी रंगत को हल्का कर सकते हैं?

नींबू (Lemon) में त्वचा को दमकता हुआ बनाए रखने के लिए ज़रूरी अल्फ़ा हाइड्रॉक्सी एसिड होते हैं। जो बारीक़ रेखाओं को कम करने, झुर्रियों को घटाने और त्वचा को बेदाग़ बनाकर उजली रंगत देने में मदद करते हैं। इसके अलावा यह ऑयल कंट्रोल कर पिम्पल्स से छुटकारा पाने में भी कारगर हैं।

नींबू और शहद (Lemon) को मिलाकर आप सुनहरे रंग का एक ऐसा जादुई घोल बना सकती हैं, जो आपकी त्वचा को मखमली और उजली रंगत देती है।

नींबू, शक्कर और नारियल का तेल या ऑलिव ऑयल को मिलाकर आप एक बेहतरीन एक्सफ़ॉलिएंट तैयार कर सकती हैं, जो आपकी त्वचा को बेदाग़ और मुलायम बनाएगा। हफ़्ते में दो बार इस एक्सफ़ॉलिएंट का इस्तेमाल कर आप उजली रंगत पा सकती हैं।

1 टेबलस्पून दही, 1 टेबलस्पून शहद, 1 टीस्पून नींबू से मॉइस्चराइज़िंग और उजली रंगत देनेवाला फ़ेस पैक तैयार करें। दही और शहद त्वचा को मॉइस्चराइज़ कर मुलायम बनाते हैं। वहीं नींबू त्वचा पर ब्लीचिंग एजेंट की तरह काम करता है। 10-15 मिनट बाद चेहरे को हल्के कुनकुने पानी से धो लें। यदि आप डार्क सर्कल्स हटाने के लिए भी नींबू का इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो नींबू को ऑयल के साथ डाइल्यूट कर आप इसे डार्क सर्कल और डार्क स्पॉट्स पर इस्तेमाल कर सकती हैं।

1 टेबलस्पून नींबू में 1 टेबलस्पून बादाम का तेल मिलाएं और आंखों पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे साफ़ पानी से धो लें। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको फ़र्क़ कुछ ही हफ़्तों में नज़र आने लगेगा।

Exit mobile version