Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Aadhaar Card को PAN से मिनटों में करें लिंक, जानें सबसे आसान तरीका

PAN-Aadhaar

PAN-Aadhaar

नई दिल्ली। PAN और Aadhaar Card लिंक करने की लास्ट डेट काफी पास आ रही है । PAN और Aadhaar Card को 31 मार्च तक लिंक करना जरूरी कर दिया गया है । इसके प्रोसेस का डिपार्टमेंट ने काफी आसान बना दिया है जिससे आप आसानी से पैन और आधार को लिंक कर सकते हैं ।

इसके लिए आपको किसी थर्ड पार्टी के पास जाने की जरूरत नहीं है । आप घर से ही ऑनलाइन PAN और Aadhaar Card को लिंक कर सकते हैं । अगर आप इसे 31 मार्च तक आधार-पैन लिंक नहीं करवाते हैं तो तो आपका पैन कार्ड काम नहीं करेगा ।

इस वजह से जरूरी है कि आप पैन को सही समय पर आधार पर से लिंक कर लें । इसके लिए आपको सबसे पहले इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा । आप अपने डिवाइस के ब्राउजर में www.incometax.gov.in को ओपन कर सकते हैं ।

31 मार्च तक नहीं किया ये काम, तो नहीं चलेगा PAN Card

वेबसाइट पर जाकर आपको क्विक लिंक पर क्लिक करके Link Aadhaar के ऑप्शन पर जाना होगा । ये ऑप्शन आपको वेबपेज के राइट साइड में मिलेगा । इस ऑप्शन को सेलेक्ट करने के बाद आपको पैन नंबर, आधार नंबर और रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और नाम देना होगा ।

इसके बाद आपको लिंक आधार के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा । इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा । इसे वैलिडेट कर दें । इसके बाद आपका आधार आपके पैन से लिंक हो जाएगा । अगर आपका आधार पहले पैन से लिंक है तो आपको इस पर एक मैसेज दिखाई देगा कि आपका आधार पहले से ही पैन से लिंक है ।

अगर PAN-Aadhaar से लिंक नहीं हो रहा, तो ये है 4 आसान तरीके

अगर आपने पहले से आधार-पैन लिंक करने के लिए रिक्वेस्ट की है तो आप इसे राइट साइड में दिए गए Link Aadhaar Status पर क्लिक करके चेक कर सकते हैं । इसके बाद आपको आधार और पैन नंबर देकर View Link Aadhaar Status पर क्लिक करना होगा । जिससे आपको आधार-पैन लिंक का स्टेटस पता चल जाएगा ।

Exit mobile version