स्वास्थ्य

होंठ बढ़ाते है चेहरे की सुंदरता

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में होंठ भी अपनी खास भूमिका निभाते हैं। जब पूरा चेहरा हो खिला-खिला और होंठों की त्वचा हो रूखी और बेजान तब भला चेहरे की रंगत कैसे बरकरार रहेगी? इसलिए यह जरूरी है कि होंठों पर भी खास ध्यान दिया जाए।सिर्फ लिपस्टिक लगाने मात्र से वे चमकने नहीं लगेंगे।

ऐसा देखा गया है कि कुछ महिलाएं अपने होंठों को दांत से काटती रहती हैं। यह एकदम गलत आदत है।इससे होंठों की त्वचा को नुक्सान पहुंचता है। साथ ही नई त्वचा को पनपने का मौका भी नहीं मिलता।इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं अपने होंठों को चाटने की गंदी आदत की शिकार होती हैं।

वे यह नहीं जानतीं कि इस प्रकार लिपस्टिक धीरे-धीरे उनके पेट में एकत्रित हो जाएगी, आगे चलकर जिससे नई मुसीबतें खड़ी होंगी। होंठों की खुश्की दूर करने के लिए उन्हें चाटने के बजाय उन पर कोई अच्छी क्रीम या लिपबाम लगाएं। होंठों की त्वचा के नीचे कोई तेल ग्रंथि नहीं होती, तभी यह इतनी जल्दी खुश्क हो जाती है। इसके लिए महंगी लिपस्टिक ही फायदेमंद साबित हो, ऐसा जरूरी नहीं है।

होंठों में मौसम परिवर्तन से भी दरारें पड़ती रहती हैं।उम्र बढऩे पर भी ऐसा हो सकता है। दरारों को भरने के लिए विटामिन बी से युक्त खाद्य पदार्थ लें।खान-पान का पूरा ध्यान रखें।पानी हमारे शरीर की बहुत बड़ी आवश्यकता है और हमारी त्वचा को कांतिमय बनाता है।ठीक उसी तरह खूब पानी पीना होंठों के लिए भी लाभदायक है।

पानी के अलावा यह भी ध्यान दें कि होंठ सूख तो नहीं गए हैं। उनमें नमी को बनाए रखें। इसके लिए कोई अच्छी क्रीम इस्तेमाल करें।क्रीम की जगह पैट्रोलियम जैली का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।होंठों की मृत त्वचा हटाने के लिए पहले उन पर क्रीम लगाएं, फिर किसी सूती कपड़े से उन्हें साफ कर दें।होंठों की मृत त्वचा हटाने के लिए नींबू के रस का भी प्रयोग कर सकती हैं।

यदि क्रीम या लिप बाम लगाना झंझट लगता हो तो उनकी जगह घी या मलाई भी होंठों पर खुश्की दूर करने के लिए लगा सकती हैं।ये भी किसी क्रीम से कम नहीं हैं। ऐसी लिपस्टिक न लगाएं जो ज्यादा सस्ती हो।लिपस्टिक ज्यादा पुरानी भी नहीं होनी चाहिए।लिपस्टिक लगाने से पहले होंठों पर लिपबाम जरूर लगाएं।इसके बाद लिपस्टिक लगाएं।रात को सोने से पहले होंठों से लिपस्टिक हटाकर लिपबाम जरूर लगाएं वरना होंठों की त्वचा खुश्क हो जाएगी।

loading...
Tags