Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महंगे हुए कार और होम लोन, इस सरकारी बैंक ने भी बढ़ाई ब्याज दरें

loans

loans

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक (RBI) के रेपो रेट (Repo Rate) बढ़ाने का असर अब दिखने लगा है। रेपो रेट हाइक (Repo Rate Hike) के बाद बैंक अपने लोन (loans) प्रॉडक्ट की ब्याज दरें (Interest Rates) बढ़ा रहे हैं।

अब देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) ने एमसीएलआर (MCLR) यानी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेन्डिंग रेट को 0.10 फीसदी बढ़ा दिया है। बढ़ी दरें 15 मई से लागू हो गई हैं। एमसीएलआर बढ़ने से एसबीआई के कार लोन (Car Loans) और पर्सनल लोन (Personal Loans) महंगे हो गए हैं।

अब बढ़कर इतनी हो गई ब्याज दरें

एसबीआई (SBI) की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, एमसीएलआर में हालिया बदलाव के बाद 03 महीने तक के कर्ज के लिए रेट 6.75 फीसदी से बढ़कर 6.85 फीसदी हो गया है।

शेयर बाजार हुए गुलजार, सेंसेक्स 233 अंक उछला

इसी तरह छह महीने के कर्ज के लिए एमसीएलआर 7.05 फीसदी से बढ़कर 7.15 फीसदी हो गया है। इनके साथ ही अब नई दरें एक साल के लिए बढ़कर 7.20 फीसदी, दो साल के लिए 7.40 फीसदी और तीन साल के लिए 7.50 फीसदी हो गई हैं।

अप्रैल में भी एसबीआई ने बढ़ाया था ब्याज

इससे पहले एसबीआई ने अप्रैल में भी एमसीएलआर को 0.10 फीसदी बढ़ाया था। रिजर्व बैंक ने बेकाबू होती महंगाई के कारण इस महीने एमपीसी की एक आपात बैठक (RBI MPC Meeting) की। इसके बाद सेंट्रल बैंक ने रेपो रेट को चार साल के अंतराल के बाद पहली बार बढ़ाने का ऐलान किया था। अब रेपो रेट 4 फीसदी से बढ़कर 4.40 फीसदी हो गया है। जून में होने वाली अगली बैठक में भी रेपो रेट बढ़ाए जाने के अनुमान हैं। एनालिस्ट मान रहे हैं कि इसके साथ ही अब सस्ते कर्ज का दौर समाप्त हो चुका है।

Exit mobile version