Lok Sabha Election 2019 Result : तीन राज्यों की जीत को भुनाने में काँग्रेस नाकाम

काँग्रेस
Loading...

नई दिल्ली। दिसंबर 2018 में हुए विधानसभा चुनावों में मध्य प्रदेश, राजस्थान के हिंदी हार्टलैंड राज्यों को जीतने वाली कांग्रेस पार्टी आधिकारिक चुनाव आयोग के रुझानों के अनुसार तीनों राज्यों में लोकसभा चुनावों में पीछे चल रही है।

मध्य प्रदेश और राजस्थान दोनों में, कांग्रेस 25 और 29 में से केवल एक सीट पर आगे चल रही है, जबकि छत्तीसगढ़ में, 11 में से 9 सीटों पर वह पीछे चल रही है, रुझानों के अनुसार मतगणना शुरू होने के तीन घंटे बाद 8 कर रहा हूँ। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तीन राज्यों में शेष सीटों पर आगे चल रही है।

राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनावों की जीत

यह भी पढ़ें : एनडीए 26 मई को नई सरकार बनाए जाने का दावा पेश करेगा

रुझानों में आश्चर्य की बात आती है, खासकर छत्तीसगढ़ में, जहां कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों में 90 में से 68 सीटें जीती थीं। भाजपा, जिसने 15 वर्षों तक राज्य में शासन किया था, केवल 15. जीतने में कामयाब रही। राजस्थान, कांग्रेस ने 200 में से 99 सीटें जीतीं।

बहुमत से एक, पार्टी एक सीट की मदद से सरकार बनाने में कामयाब रही अपने सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) से जीता। अंत में, मध्य प्रदेश में यह एक क्लिफ हैंगर लड़ाई के बाद 114 सीटों के साथ एक अग्रणी पार्टी के रूप में उभरा था।

ट्रेल्स को भुनाने में कांग्रेस नाकाम 

रुझानों से संकेत मिलता है कि कांग्रेस तीन हिंदी-बेल्ट राज्यों को जीतने के बाद पिछले साल मिली गति को भुनाने में विफल रही है, जिसमें बीजेपी ने तीन में से बढ़त बना ली है। कुल मिलाकर, भाजपा 290 सीटों पर बढ़त के साथ एक आरामदायक बहुमत के साथ समझौता करना चाहती है, जो आधे रास्ते के निशान से बहुत आगे है।

जबकि कांग्रेस 51 पर आगे है। 11 अप्रैल को शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव और 19 मई को हुए मतदान में लगभग 900 मिलियन मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया और देश की 542 सीटों में से 7,928 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया। उन उम्मीदवारों में से, 724 महिलाएं थीं और चार ट्रांसजेंडर थीं।

Loading...
loading...

You may also like

पूर्व कैबिनेट सचिव -13 साल पहले युद्ध प्रभावित स्थानों से भा. नागरिकों को लाया सुरक्षित वापस

Loading... 🔊 Listen This News नई दिल्ली। भारत ने