Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

मानसून सत्र के पहले दिन प्रणव मुखर्जी एवं दिवंगत नेताओं को लोकसभा ने दी श्रद्धांजलि

लोकसभा मानसून सत्र

दिवंगत नेताओं को लोकसभा ने दी श्रद्धांजलि

लोकसभा ने मानसून सत्र के पहले दिन आज पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी, सदन के सदस्य एच वसंतकुमार, शास्त्रीय गायक पंडित जसराज तथा सदन के अन्य पूर्व सदस्यों के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कार्यवाही शुरु करते ही सदन को सभा के पूर्व सदस्यों के निधन की सूचना दी और उनके योगदान का उल्लेख किया। सदन ने देश की सुरक्षा के लिए शहीद हुए जवानों तथा कोरोना से लड़ते हुए अपनी जान देने वाले कोरोना योद्धाओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

इन दो जीवों की तरह ही मनु्ष्य में छिपी होती है ये खतरनाक प्रवृत्ति

उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को संसदीय मामलों का महान ज्ञाता, लोकप्रिय नेता तथा सभी दलों में उनके व्यक्तित्व के लिए सम्मान के भाव का जिक्र किया और कहा कि वह देश के महानतम नेताओं में से एक थे। श्री मुखर्जी एक प्रखर वक्ता, संसदीय मामलों के अद्वितीय जानकार थे और उन्होंने पांच दशक से अधिक के राजनीतिक जीवन में देश को दिशा देने में अहम भूमिका निभाई है।

श्री मुखर्जी को सच्चे अर्थाें में लोकतंत्र की मूल भावना का उपासक बताते हुए श्री बिरला ने कहा कि वह प्रणब दा के नाम से लोकप्रिय थे और उनका मानना था कि संविधान मात्र दस्तावेज नहीं है बल्कि यह देश के विकास में सक्रिय भूमिका निभाने का एक मंत्र है। उन्होंने कई पुस्तकें लिखीं है जो देश के लोकतंत्र को आगे बढाने में आने वाली पीढियों का भी मार्ग दर्शन करेंगी।

सीमा पर डटे सेना के जवानों के पीछे खड़ा है पूरा देश  : मोदी

श्री बिरला ने वर्तमान सदन के सदस्य एच वसंतकुमार के निधन की सूचना दी और कहा कि वह तमिलनाडु से कन्याकुमारी संसदीय क्षेत्र का सदन में प्रतिनिधित्व कर रहे थे। श्री कुमार रसायन, उर्वरक तथा संसदीय मामलों की समिति के सदस्य भी थे। वह तमिलनाडु विधानसभा के भी सदस्य रहे। उनका 28 अगस्त को 70 साल की उम्र में कोरोना से संक्रमित होने के कारण निधन हो गया था।

उन्होंने सदन को महान शास्त्रीय गायक पंडित जसराज के निधन की भी सूचना दी और कहा कि उनका निधन 17 अगस्त को अमेरिका में हुआ। भारत सरकार ने शास्त्रीय संगीत में महान योगदान के लिए उन्हें पद्मविभूषण से सम्मानित किया। वह संगीत नाटक अकादमी के भी प्रमुख रहे।

दादी-नानी के नुस्खे: दालचीनी और शहद के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

श्री बिरला ने कहा कि इस दौरान सदन के कई पूर्व सदस्यों का भी निधन हुआ है। सदन ने पूर्व सदस्य माधव राव पाटिल, पारसनाथ पाटिल, हरिभाव माधव जावले, लालजी टंडन, कमलारानी, चेतन चौहान, सुरेंद्र प्रकाश गोयल, रघुवंश प्रसाद सिंह सहित 13 सदस्यों को भी श्रद्धांजलि अर्पित की।

लोकसभा ने सीमा पर शहीद हुए सेना के जवानों के साथ ही देश सेवा के लिए शहीद हुए पुलिसकर्मियों तथा अर्द्धसैनिक बलों के जवानों को भी श्रद्धांजलि दी। इस दौरान कोरोना के कारण शहीद हुए डाक्टरों, पुलिसकर्मियों तथा अन्य कोरोना योद्धाओं को भी श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। इन सबके सम्मान में सदन में मौन रखा गया और फिर एक घंटे के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गयी।

Exit mobile version