Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

राम मन्दिर की तर्ज पर अयोध्या में बनेगा भगवान गणेश का मन्दिर

Ayodhya-ganesh mandir

Ayodhya-ganesh mandir

रामनगरी अयोध्या के रामघाट पर विघ्नहर्ता भगवान गणेश का भी भव्य मंदिर बनेगा। अयोध्या के पूरब क्षेत्र में स्थित मुख्य मार्ग पर विघ्नविधाता गणेश भगवान के भव्य मंदिर निर्माण के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चम्पतराय व संत राजकुमार दास एवं अयोध्या नगर निगम के महापौर ऋषिकेश उपाध्याय ने शनिवार को भूमि पूजन किया। इसके साथ ही कोरोना महामारी को नष्ट करने के लिए सात दिवसीय शतचंडी महायज्ञ अनुष्ठान की भी शुरुआत हुई।

इस मौके पर श्री राय ने कहा कि अयोध्या नगरी में राम मंदिर निर्माण में आ रही विघ्न बाधाओं को भगवान गणपति दूर करेंगे। जिसके लिए राम मंदिर के तर्ज पर अब अयोध्या में भगवान गणेश जी का मंदिर निर्माण किया जा रहा है। बताया कि इसमें विराजमान होने वाले गणपति की मूर्ति भी राम मंदिर के तरफ होगा। इस कार्य को विभिन्न पंडितों के द्वारा वास्तुशास्त्र के अनुसार किया जा रहा है।

लाशों पर राजनीति नहीं, व्यवस्था में सहयोग जरूरी

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट में महासचिव चम्पतराय ने कहा कि राम मंदिर निर्माण को लेकर पूर्व में पाइलिंग का कार्य फेल होने के बाद इंजीनियरों द्वारा निर्माण स्थल की खुदाई कर कार्य प्रारम्भ किया गया, लेकिन इस दौरान भी प्राकृतिक बाधाएं बनी रही। बिन मौसम बरसात के कारण ग्राउंड इम्प्रूवमेंट का कार्य भी प्रभावित रहा, जिसको देखते हुए अब भगवान श्री गणेश जी का भव्य मंदिर निर्माण कराया जा रहा है।

इस मंदिर का निर्माण करा रहे महापौर ऋषिकेश उपाध्याय के मुताबिक प्राकृतिक बाधाओं का शमन तभी होगा, जब प्रथम पूज्य विघ्न विधाता गणपति का मंदिर बनेगा तभी नगरी का भी उद्धार होगा और समृद्धि आएगी। उन्होंने बताया कि उनके पिता ज्योतिषविद् पंडित लक्ष्मी दत्त उपाध्याय ने 1986 में ही गणपति मंदिर निर्माण का संकल्प लिया था, लेकिन दुर्भाग्य से उनके जीवन काल में संकल्प को पूरा नहीं कर सके। जिसे अब मंदिर निर्माण के साथ प्रारम्भ किया गया है।

Exit mobile version