Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

स्वच्छता सर्वेक्षण में लखनऊ ने लगाई लंबी छलांग,राजनाथ ने दी बधाई

Rajnath Singh

Rajnath Singh

स्वच्छ भारत मिशन द्वारा जारी स्वच्छता सर्वेक्षण में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ ने 257 पायदान की लंबी छलांग लगा कर देश में 12वां स्वच्छ शहर बनने का गौरव हासिल किया है वहीं कानपुर को सफाई के मामले में 21वीं रैंक हासिल हुयी है। प्रदेश में साफ सुथरे शहरों की फेहरिस्त में लखनऊ अव्वल रहा है।

रक्षा मंत्री एवं लखनऊ के सांसद राजनाथ सिंह ने इस उपलब्धि पर लखनऊ वासियों को बधाई देते हुये ट्वीट किया “ पिछले कुछ वर्षों में स्वच्छता की दृष्टि से, लखनऊ शहर में बहुत बदलाव आया है और देश भर में उसकी रैंकिंग में लगातार सुधार हुआ है। लखनऊ महज़ कुछ वर्षों में 269 से लम्बी छलांग लगा कर देश में 12वाँ और प्रदेश में सबसे अधिक स्वच्छ शहर बन गया है। इसके लिए पूरे लखनऊवासियों को बधाई। ”

स्वछता में दूसरी बार वाराणसी अव्वल, राष्ट्रपति ने मेयर मृदुला जायसवाल को दिया पुरस्कार

एक अन्य ट्वीट में उन्होने कहा “ मुझे ख़ुशी है कि स्वच्छ भारत मिशन द्वारा जारी स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की रैकिंग में पूरे उत्तर प्रदेश में लखनऊ पहले स्थान पर है। निश्चित रूप से लखनऊ वासियों के लिए यह बड़ी उपलब्धि है। इसके लिए मैं लखनऊ की महापौर, श्रीमती संयुक्ता भाटिया एवं उनकी पूरी टीम को हार्दिक बधाई देता हूँ।”

सर्वेक्षण में कानपुर ने उत्तर प्रदेश में तीसरा स्थान हासिल किया है जबकि देश में उसका 21वां स्थान है। 2020 में कानपुर 25वें स्थान पर था। देश के सबसे साफ सुथरे शहरों में मध्य प्रदेश के इंदौर ने बाजी मारी है। स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की रैकिंग में देश के चार हजार शहरों को शामिल किया गया था।

Exit mobile version