Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लखनऊ: पुलिस ने शातिर साइबर अपराधी को गोमतीनगर से दबोचा

cyber crime

Cyber crime

उत्तर प्रदेश की लखनऊ पुलिस ने बजाज फाइनेन्स के माध्यम से लोन प्राप्त कर ऑनलाइन मोबाइल आदि वस्तुओ की खरीद करने वाले शातिर साइबर अपराधी को आज गोमतीनगर नगर इलाके से गिरफ्तार कर लिया।

पुलिस प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि साइबर अपराधो के खुलासे के क्रम में अपर पुलिस महानिदेशक (साइबर क्राइम) राम कुमार के आदेशानुसार साइबर अपराधो की रोकथाम के लिए चलाये जा रहे अभियान के तहत पुलिस अधीक्षक (साइबर क्राइम) त्रिवेणी सिंह के पर्यवेक्षण में साइबर क्राइम की टीम ने शातिर साइबर अपराधी आजमगढ़ के अतरौलिया इलाके के फकरडीहा निवासी शिवम् यादव को गोमतीनगर इलाके से गिरफ्तार किया। उसके कब्जे से लैपटाप और पांच मोबाइल, चार सिम और जियो फाई डिवाइस बरामद की।

सड़क हादसे में युवक की मौत पर लगाया जाम, मौके पर गई पुलिस पर पथराव, छ्ह घायल

उन्होंनें बताया कि 17 सितम्बर को गोमतीनगर निवासी घनश्याम टण्डन की तहरीर के आधार गोमतीनगर

थाना पर अपने एयरटेल नम्बर को किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पोर्ट कराकर बजाज फाइनेन्स से 70 हजार का लोन लेकर मोबाइल आदि की खरीदारी कर लेने से सम्बन्धित अपराध की सूचना देकर मुकदमा दर्ज कराया था। उन्होंने बताया गिरफ्तार साइबर अपराधी शिवम यादव ने बताया वह बजाज फाइनेन्स कम्पनी के प्ले स्टोर एप्प बजाज फिनसर एप्प में रैण्डम मोबाइल नम्बर डालता था।

पुलिस कमिश्नर ने तीन अपराधियों को छ्ह माह के लिए किया जिला बदर

जिस नम्बर पर ओटीपी चली जाती थी उससे यह जानकारी हो जाती थी यह नम्बर बजाज फाइनेन्स के कस्टमर का नम्बर है। उसके बाद वह उस नम्बर पर फोन करके गूगल लिंक देता था जिसके माध्यम से वह सिम धारक यूनिक पोर्टिंग कोड प्राप्त करता था। उस नम्बर को पोर्ट कराकर फर्जी आईडी के माध्यम से प्राप्त कर लेता था।

प्रवक्ता ने बताया कि उसके वह उस कस्टमर के नाम से बजाज फाइनेन्स से लोन लेकर ऑनलाइन मोबाइल आदि की खरीदारी कर प्राप्त कर लेता था। गिरफ्तार आरोपी को जेल भेज दिया।

Exit mobile version