Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

Chaitra Navratri: इस साल नौका पर होगा मां दुर्गा का आगमन

Chaitra Navratri

Chaitra Navratri

चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) की शुरुआत 22 मार्च दिन बुधवार से हो रही है. इस साल मां दुर्गा का आगमन नौका पर हो रहा है. जब भी बुधवार से नवरा​त्रि की शुरुआत होती है तो मां दुर्गा पृथ्वी पर नौका पर सवार होकर आती हैं. दिन के अनुसार, मां दुर्गा की सवारी का निर्धारण होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, चैत्र में शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि यानि नवरात्रि (Chaitra Navratri) के पहले दिन मां दुर्गा गणेश जी, भगवान कार्तिकेय समेत अपने परिवार के साथ पृथ्वी लोक पर पधारती हैं. पृथ्वी लोक मातारानी का मायका है. वे यहां पर पूरी नवरात्रि रहती हैं और फिर दिन के अनुसार, अपनी सवारी पर विराजमान होकर प्रस्थान कर जाती हैं.

कैसे तय होती है मां दुर्गा की सवारी

श्री कल्लाजी वैदिक विश्वविद्यालय के ज्योतिष विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युञ्जय तिवारी बताते हैं कि देवी भागवत पुराण में बताया गया है कि नवरा​त्रि के समय में दिन अनुसार मां दुर्गा के आगमन की सवारी क्या होती है. इसके बारे में श्लोक है कि शशि सूर्य गजरुढा शनिभौमै तुरंगमे। गुरौशुक्रेच दोलायां बुधे नौकाप्रकीर्तिता॥ इसके अनुसार, सूर्य यानि रविवार और शशि​ यानि चंद्रमा अर्थात् सोमवार को नवरा​त्रि शुरु होती है तो मां दुर्गा की सवारी हाथी होती है.

शनिवार और मंगलवार को नवरात्रि का आगाज होता है तो मातारानी की सवारी घोड़ा होता है. संस्कृत में घोड़े को तुरंग कहते हैं. गुरुवार या शुक्रवार के दिन नवरात्रि का प्रारंभ होगा तो मां दुर्गा की सवारी डोली होगी और बुधवार को मां दुर्गा की सवारी नौका होती है.

मां दुर्गा का नौका पर आगमन के शुभ संकेत

इस साल चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) बुधवार को शुरु हो रही है, इसलिए मां दुर्गा की सवारी नौका है. जब मातारानी नौका पर सवार होकर आती हैं तो यह मनुष्यों के लिए शुभ संकेत होता है. मां दुर्गा की कृपा भक्तों को प्राप्त होगी और उनकी मनोकामनाएं भी पूर्ण होंगी. जो व्यक्ति पूरे भक्ति भाव से नवरात्रि में मां दुर्गा की पूजा करता है, उसको कार्यों में सफलता प्राप्त होगी.

हाथी पर प्रस्थान करेंगी मां दुर्गा

जिस प्रकार मातारानी के आगमन की सवारी होती है, वैसे ही प्रस्थान की भी सवारी होती है. जब मां दुर्गा बुधवार या शुक्रवार को पृथ्वी लोक से विदा होती हैं तो उनकी सवारी हाथी है. ऐसे में इस साल चैत्र नवरात्रि का समापन 31 मार्च शुक्रवार को पारण वाले दिन होगा. ऐसे में मां दुर्गा हाथी पर सवार होकर प्रस्थान करेंगी. हाथी की सवारी को शुभ संकेत माना जाता है. मां दुर्गा के हाथी पर प्रस्थान का अर्थ यह है कि उस समय में अच्छी बारिश की संभावना होगी.

इस तरह से देखा जाए तो इस साल की चैत्र नवरात्रि (Chaitra Navratri) मनुष्यों के लिए सुखदायी और शुभ फल देने वाली होगी. मां दुर्गा का नौका पर आगमन और हाथी पर प्रस्थान दोनों ही शुभ है.

Exit mobile version