Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन घरों में मां लक्ष्मी में कभी भी नहीं करती हैं वास

Maa Lakshmi

Maa Lakshmi

हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को सुख, संपन्नता, वैभव और धन दौलत प्रदान करने वाली देवी माना गया है। मान्यता है कि देवी लक्ष्मी अगर किसी व्यक्ति पर प्रसन्न हो जाए तो वह स्वयं उसके घर पर वास करने आ जाती हैं। ऐसे में हर कोई देवी लक्ष्मी (Maa Lakshmi) को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय करता है। लेकिन भूलवश कई लोग कुछ गलतियां कर बैठते हैं जिससे देवी लक्ष्मी रुष्ट हो जाती हैं और उनके घरों का त्याग कर देती हैं। घर पर देवी लक्ष्मी का वास न होने पर व्यक्ति को आर्थिक परेशानियां घेर लेती हैं और व्यक्ति गरीबी और अभावों में अपना जीवन गुजारता है। आइए जानते हैं किन घरों पर देवी लक्ष्मी का वास नहीं होता है।

जिन घरों में हमेशा झगड़ा, विवाद, कटु वचन बोलने वाले, अन्न का सम्मान न करने वाले लोग रहते हैं वहां पर देवी लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास नहीं होता हैं। देवी लक्ष्मी वहीं वास करती है जहां पर मधुर बोलने वाले, अन्न का सम्मान करने वाले, सच बोलने और सदाचारी लोग रहते हैं।

जिन घरों में सुबह और शाम के वक्त भगवान की पूजा और आरती नहीं होती वहां पर देवी लक्ष्मी ज्यादा देर तक नहीं ठहरती हैं। इसके अलावा अगर किसी घर की महिलाएं शाम के समय सोती हैं और सास-ससुर का अनादर करती हैं वहां देवी लक्ष्मी; का वास नहीं होता।

ऐसे घर जहां के सभी सदस्य सूर्योदय होने के बाद भी देर तक सोते रहे हैं, वहां पर देवी लक्ष्मी लंबे समय तक अपना निवास नहीं बनाती हैं। इसके अलावा जिन घरों में गंदगी और साफ सफाई का अभाव रहता है वहां पर देवी लक्ष्मी नहीं जाती हैं। ऐसे में घर की हमेशा साफ-सफाई रखनी चाहिए।

जिन घर में अक्सर छोटी-छोटी बातों में परिवार के सदस्य एक दूसरे से लड़ते-झगड़ते रहते हैं और परिवार के बुजुर्गों का अपमान करते हैं उस घर पर देवी लक्ष्मी कभी भी नहीं जाती हैं।

Exit mobile version