Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

माघ मेले को स्वास्थ्य विभाग ने ‘नो प्लास्टिक जोन” किया घाेषित

magh mela

magh mela

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने प्रयागराज में आयोजित होने वाला माघ मेले (Magh Mela) को “नो प्लास्टिक जोन” (No Plastic Zone) घोषित किया है। शहर में माघमेला जनवरी से शुरू होने वाला है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार मेले में जो भी श्रद्धालु प्लास्टिक का बैग लिए दिखाई देंगा उसे विभाग एवं निगम की टीम कपड़े का बना झोला देगी साथ ही पॉलीथिन का इस्तेमाल न करने के लिए भी अपील करेगी।

मेले (Magh Mela) के स्वच्छता प्रभारी अरविंद सिंह चौहान ने आज बताया कि मेला क्षेत्र में लगाए जा रहे एलसीडी स्क्रीन पर स्वच्छ भारत मिशन कैंपेन और प्लास्टिक मुक्त माघ मेले से संबंधित मैसेज भी चलाये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि मेले में छह करोड़ से अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना है। संगम में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं को प्लास्टिक के उपयोग को रोकने के लिए नए प्रयोग किए जा रहे हैं। मेले में प्लास्टिक का प्रयोग पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। पहली बार माघ मेले में प्लास्टिक मुक्त रखने के लिए शासन की तरफ से गांधीगिरी की जाएगी।

दुनियाभर में आई अवतार 2 की सुनामी, 14 दिन में 8000 करोड़ का आंकड़ा पार

उन्होंने बताया कि अगर कोई श्रद्धालु मेला क्षेत्र में प्लास्टिक के बैग का प्रयोग करते दिखेगा तो उसे मेले में ही प्लास्टिक बैग की जगह कपड़े का बैग नि:शुल्क दिया जाएगा।

Exit mobile version