महाकवि नीरज ने बताई थी अटल की महाप्रयाण की तिथि

महाकवि नीरजमहाकवि नीरज

नई दिल्‍ली। भारत रत्ना अटल बिहारी वाजपेयी और महाकवि गोपाल दास ‘नीरज’ ने अपनी पढ़ाई कानपुर के डीएवी कॉलेज से करी थी। जिस दौरान उनका परिचय हुआ और मिलना-जुलना रहा था। नीरज महाकवि होने के साथ साथ ज्‍योतिष शास्‍त्र में भी पारंगत काफी माने जाते थे। जिस कारण महाकवि ने आकलन करते हुए कहा था कि उन दोनों लोगों की कुंडली काफी हद तक एक ही जैसी है। एक अखबार की इस रिपोर्ट के अनुसार 2009 में नीरज ने भविष्‍यवाणी करते हुए कहा था कि उनकी और वाजपेयी के निधन में एक महीने से ज्‍यादा का अंतर नहीं होगा। वास्‍तव में उनका आकलन सही भी साबित हुआ। महाकवि नीरज का निधन 19 जुलाई को हुआ और उनकी मृत्यु के 29 दिन बाद ही अटल बिहारी वाजपेयी का निधन हो गया।

दोनों की ही कुंडली में शीर्ष पर लिखा था

महाकवि नीरज

बता दें की महाकवि नीरज ने कुंडलियों के आकलन के आधार पर कहा था कि उन दोनों ही लोगों को अपने-अपने क्षेत्र में शीर्ष पर जाना था। नीरज ने साहित्‍य और कला के क्षेत्र में ख्‍याति हासिल करी और उनके गीत दुनियाभर में मशहूर हुए थे वहीं अटल बिहारी वाजपेयी राजनीति के शिखर पुरुष बने। सिर्फ इतना ही नहीं 2009 के इंटरव्‍यू में नीरज ने तो यहां तक कहा था की जीवन के अंतिम पड़ाव में हम दोनों को ही गंभीर रोगों से जूझना पड़ेगा और उनकी ये बात भी सही साबित हुई।

ये भी पढे : इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित थे अटल बिहारी वाजपेयी, जानिए इससे बचने के उपाए 

नीरज को ‘पद्मश्री’ और ‘पद्म भूषण’ से किया था सम्मानित

महाकवि नीरज

आपको बता दें की नीरज को उनके गीतों के लिए भारत सरकार ने ‘पद्मश्री’ और ‘पद्म भूषण’ से सम्मानित किया था। उन्होंने हिंदी फिल्मों के लिए भी अनेकों गीत लिखे और उनके लिखे गीतों को लोग आज भी गुनगुनाते हैं। हिंदी मंचों के प्रसिद्ध कवि नीरज को उत्तर प्रदेश सरकार ने ‘यश भारती पुरस्कार’ से भी सम्मानित किया था।

महाकवि नीरज का जन्म इटावा जिले में हुआ 

महाकवि नीरज

‘कारवां गुजर गया गुबार देखते रहे’ जैसे मशहूर गीत लिखने वाले नीरज को तीन बार ‘फिल्म फेयर’ पुरस्कार भी मिला चुका था। फिल्म ‘पहचान’ के गीत ‘बस यही अपराध मैं हर बार करता हूं’ और ‘मेरा नाम जोकर’ के ‘ए भाई! ज़रा देख के चलो’ ने नीरज को कामयाबी की शिखर पर पहुंचा दिया था। बता दें की गोपालदास नीरज का जन्म 4 जनवरी, 1925 को उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के पुरावली गांव में हुआ था।

loading...

You may also like

मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री ने नाना पाटेकर पर लगाए यौनशोषण का आरोप

मुंबई। ‘आशिक बनाया आपने’ फेम एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता