जानिये क्या है किडनी खराब होने के मुख्य कारण,इन चीजो पर करें नियंत्रण

- in फैशन/शैली, स्वास्थ्य
kidney-disease

नई दिल्ली:किडनी जो की हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है यदि इसमें किसी प्रकार की खराबी आ जाती है तो इसका पूरा प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है। किडनी के रोग को ‘शांत रोग’ के नाम से भी जाना जाता है। यह बीमारी समय के साथ और भी ज्यदा बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें:भोजन के दौरान पानी पीना, आपके स्वास्थ्य के लिए है लाभदायक? 

आजकल के दौर में लोगो का जीवन इतना व्यस्त हो जाता है की वो अपने स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान ही नही दे पाते हैं जबकि बहुत सी छोटी-छोटी बातों को अपनाकर किडनी की बीमारी से बचाव किया जा सकता है।भूख का कम होना और लगातार वजन का घटना इसकी बीमारी का सबसे सामान्‍य लक्षण है। शरीर को कार्य करने के‍ लिए पोषण और एनर्जी की जरूरत होती है वह उसे भोजन से ही प्राप्‍त होती है। लेकिन यह रोग होने पर भूख इतनी कम लगती है कि व्‍यक्ति अपने दैनिक जरूरतों की पूर्ति के लिए जाने वाले पोषण और एनर्जी की जरूरत भी पूरी नहीं कर पाता।

किडनी ख़राब होने के कारण:

किडनी खराब होने का मुख्य कारण पेशाब आने पर उसे घंटो रोके रहने की वजह से से इस पर काफी प्रभाव पड़ता है बल्कि किडनी खराब होने लगती है खाने में अत्यधिक नमक का उपयोग करने से भी किडनी खराब होने लगती है यदि आपको हाई ब्लड प्रेशर है और अगर आप उसके ईलाज मे लापरवाही करते है तो उसका सीधा असर इसी पर होता है।
ये  शरीर से विषैले तत्‍व और अतिरिक्त तरल पदार्थ को बाहर निकालने का काम करती है। लेकिन जब किडनी रोग होने पर  यह इस काम को करने में विफल हो जाती है तो शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ सूजन का कारण बनते है ये रोग होने पर आपकी यूरीन की मात्रा और आवृत्ति में परिवर्तन हो सकता है यदि आपको इनमें से किसी भी लक्षण का आभास हो तो तुरंत इसका उपचार करा लेना चाहिए अन्यथा आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी कई प्रकार के रोग उत्पन्न हो सकते हैं

loading...
Loading...

You may also like

थ्रेडिंग के दर्द से हैं परेशां तो इन बातों को रखें ध्यान में

आंखों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाये थ्रेडिंग