Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

NTPC में टला बड़ा हादसा, यूनिट-दो को किया बंद

NTPC

रायबरेली। NTPC ऊंचाहार परियोजना में शनिवार को एक बड़ा हादसा होने से टल गया। अधिकारियों ने समय रहते यूनिट-दो को बंद कर तकनीकी खामियों को दुरुस्त किया जा रहा है।

शनिवार को परियोजना के यूनिट नंबर दो में एक बड़ी तकनीकी समस्या उत्पन्न हो गई, जिससे अधिकारियों के हाथ पावं फूल गए। इस यूनिट के बॉयलर ऐश हापर से निकलने वाली राख में पानी की नमी और अधिक ताप के कारण क्लिंकर बन गया था। हापर में क्लिंकर बन जाने के कारण राख का प्रवाह अवरुद्ध हो गया। जिसके कारण एक बड़े हादसे की संभावना बन गई थी।

हालांकि अधिकारियों ने 210 मेगावाट की क्षमता वाली यूनिट नंबर दो को बंद कर दिया। यूनिट बंद किए जाने के बाद बॉयलर का तापमान घटाया जा रहा है । तापमान सामान्य होने के बाद इसमें मरम्मत का कार्य शुरू होगा। ऐसी संभावना जताई जा रही है कि करीब 48 घंटे बाद यूनिट को पुनः चलाया जाएगा।

NTPC की जनसंपर्क अधिकारी कोमल शर्मा ने बताया कि परियोजना की यूनिट नंबर दो में तकनीकी खराबी आई है, जिसके कारण यूनिट को बंद किया गया है । मरम्मत करने के बाद जल्द ही इस यूनिट को चलाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि एक नवम्बर 2017 को एनटीपीसी ऊंचाहार परियोजना में 500 मेगावाट क्षमता वाली यूनिट नंबर 6 के बॉयलर ऐश हापर में क्लिंकर फंस जाने के कारण विस्फोट हुआ था और कुल 46 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी।

Exit mobile version