Main Sliderख़ास खबरधर्मफैशन/शैलीराष्ट्रीयविचार

Makar Sankranti 2020: मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान का शुभ मुहूर्त

लाइफस्टाइल डेस्क। कल पुरे देश में मकर संक्रांति का त्यौहार मनाया जाएगा। हिंदू रीति रिवाज के गंगा स्नान के बाद लोग सूर्य को अर्घ्य देते हैं। मकर संक्रांति 15 जनवरी, बुधवार को मनाई जाएगी। मकर संक्रांति के दिन मान्यता हैं कि इस दिन गंगा स्नान करने से सारे पाप कट जाते हैं और लोग पुण्य के भागी होते हैं।  और विधिवत तरीके से पूजा-अर्चना करते हैं।

मकर संक्रांति के दिन तिल, खिचड़ी, अन्न और धन दान करने का भी विशेष महत्व है। इस दिन कई लोग संगम में पवित्र डुबकी लगाने के लिए प्रयागराज में भी आते हैं। साथ ही इस दिन सूर्य मकर राशि में प्रवेश करता है जिससे कि खरमास समाप्त हो जाता हैं। तो आइए जानते हैं इस मकर संक्रांति पर स्नान और दान का शुभ मुहूर्त…

मकर संक्रांति के दिन स्नान और दान का शुभ मुहूर्त…

मकर राशि की शुरुआत 15 जनवरी बुधवार को सुबह 7:54 बजे से होगी। इस समय से लेकर शाम को सूरज डूबने तक आप किसी भी समय स्नान और दान कर सकते हैं. इस मकर संक्रांति पर शोभन योग, स्थिर योग के साथ गुरु और मंगल स्वराशि योग एक साथ बन रहे हैं।

जिस वजह से संक्रांति का महत्व काफी बढ़ जाता है. बुधादित्य योग को काफी शुभ फल देने वाला माना जाता हैं। सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने से खरमास तो खत्म होगा ही शुभ काम भी शुरू हो जाएंगे। साथ ही इस शुभ समय में स्नान दान करने से यश और धन, संपदा में वृद्धि होगी। इस दिन शुभ मुहूर्त में गंगा स्नान करने वाले जातकों को पाप से मुक्ति मिलेगी और पुण्य फल की प्राप्ति होगी।

loading...
Loading...
Tags