Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ऐसे बनाएं आंवले का मुरब्बा, मिलेगा मां के हाथों वाला स्वाद

Amla Murabba

Amla Murabba

आंवले का फल बहुत गुणकारी होता है, इसमें आयरन और विटामिन C प्रचुर मात्रा में पाया जाते है आंवले का सेवन किसी भी मौसम मे किया जा सकता है। और इसमें जब बात आंवले का मुरब्बे ( Amla Murabba ) की तो मुहं मे पानी अपने आप ही आ जाता है। तो आइये जानते है आवले के मुरब्बे (Amla Murabba) बनाने की विधि के बारे मे….

आवले के मुरब्बे (Amla Murabba) बनाने की सामग्री :

आँवला 1 किग्रा
शक्कर 1 .5 किग्रा
केसर 20 -25 पत्तियां
फिटकरी पाउडर आधा चम्मच

आवले के मुरब्बे (Amla Murabba) बनाने की विधि :

मुरब्बा बनाने के लिए आंवले बड़े -बड़े ,पके हुए , बिना दाग वाले ताजे होने चाहिए । साफ पानी से आंवलो को धोकर ,पानी में डाल कर दो दिन भीगो कर रखे। आंवलो को पानी से निकाल कर काँटे (फोर्क ) से अच्छी तरह गोदें । इन्हें फिटकरी मिले पानी में डाल दें और तीन -चार दिन तक फिटकरी वाले पानी में रखे।

आप चाहे तो फिटकरी की जगह दो चम्मच चूने का प्रयोग कर सकते है चूना पान वाले की दुकान पर आसानी से मिल जायेगा। फिटकरी वाले पानी में आंवलो को रोज थोड़ा थोड़ा हिला ले। तीन चार दिन बाद आंवलो का रंग थोड़ा बदल जायेगा।

फिटकरी के पानी से निकाल कर आंवलो को साफ पानी से धोलें। फिटकरी के पानी में रखने से आंवले का तोरापन खत्म हो जाता है और सॉफ्ट भी हो जाते है।

एक बरतन में पानी गरम करे। पानी इतना ले की आंवले पूरी तरह से पानी में डूब जाए। पानी में उबाल आने पर गोदें हुए आंवले पानी में डाल दे। दो मिनिट बाद गैस बन्द कर दे व दस मिनिट के लिए ढक्कन लगा कर रखे।

आंवले बहुत ज्यादा नहीं गलने चाहिए। आँवलो को चलनी में डाल कर पानी निकाल दे।

अब एक बरतन में डेढ़ किलो शक्कर ले। आंवलो को इस बरतन में डालकर हिला लें और रातभर ( 7 -8 घण्टे ) के लिए ढक्कन लगाकर रख दें।

आपका स्वादिष्ट आंवले का मुरब्बा ( Amla Murabba ) तैयार है.

Exit mobile version