Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सर्दियों में नाश्ते में बनाएं अमृतसरी छोले भटूरे

chola bhatura

chola bhatura

लाइफ़स्टाइल डेस्क। सर्दियों के मौसम में अगर सुबह के नाश्ते में कुछ टेस्टी खाने को मिल जाए तो पूरा दिन बन जाता है। अगर आप भी सर्द सुबह या शाम के नाश्ते के लिए कोई ऑप्शन तलाश रहे हैं तो ट्राई करें मसालेदार चटपटे अमृतसरी छोले भटूरे। यह पंजाब की स्ट्रीटफूड रेसिपी है जिसे सुबह के नाश्ते में परोसा जाता है। तो देर किस बात की आइए जानते हैं कैसे बनाएं जाते हैं रेस्टोरेंट स्टाइल अमृतसरी छोले भटूरे।

छोले भटूरे की सामग्री-

छोले बनाने का तरीका-

छोले बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें। उसमें छोले के साथ चाय पत्ती और सूखे आवंला डालकर उबाल लें। अब एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। तेल गर्म होने पर पैन में तेजपता, दालचीनी, जीरा, काली मिर्च और लौंग डालें।अब इसमें प्याज डालकर गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। अब इसमें लहसुन, अदरक, हल्दी, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस मिश्रण में पानी मिलाते हुए इसमें उबले हुए छोले और कटा हुआ टमाटर डालें। इसे अच्छे से मिलाने के बाद दूसरे कुकर में निकाल लें। हरा धनिया डालकर प्रेशर कुकर में पकाएं।

भटूरे बनाने के लिए-

एक बाउल में यीस्ट लें और थोड़ी चीनी और पानी डालें।इसे अच्छे से मिलाएं।एक बड़े बाउल में मैदा लें, थोड़ा सा गेंहू का आटा, नमक और यीस्ट को मिक्स करें।इसे हल्का सा मिक्स करके पानी मिलाएं।इसे मिलाकर आटा गूंथ लें।अब इस आटे को गीले कपड़े से ढककर 2-3 घंटे के लिए छोड़ दें ताकि उसमें खमीर आ जाए।थोड़ा सा आटा लेकर इसकी रोटी बना लें।एक पैन में तेल गर्म करके इन्हें फ्राई कर लें।गर्मागर्म सर्व करें।

Exit mobile version