Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

टिफिन में बनाएं चुकंदर के चिप्स, स्वाद के साथ सेहत

Beetroot Chips

Beetroot Chips

आप सभी जानते हैं कि चुकंदर खाना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है और इसलिए आमतौर पर लोग सलाद के रूप में ​चुकंदर का सेवन करते हैं। लेकिन बच्चों को चुकंदर खिलाना बहुत मुश्किल है (Beetroot Chips) क्योंकि कम ही बच्चे होते हैं जिन्हें चुकंदर पसंद आता है। लेकिन सेहत के लिए यह इतना फायदेमंद है कि ​बच्चों और बड़ों सभी को खाना चाहिए।

चुकंदर खाने से न केवल शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है बल्कि चेहरे पर भी ग्लो आता है। हालांकि, इतने फायदे जानने के बाद भी लोग चुकंदर खाते समय नाक-मुंह सिकोड़ते हैं। अगर आप या आपके घर के बच्चे भी चुकंदर नहीं खाते तो उन्हें सलाद की बजाय चुकंदर के चिप्स खिलाएं।

जी, हां आपको यह जानकर थोड़ा अजीब लगेगा कि चुकंदर के भी चिप्स बनते हैं। बता दें कि चुकंदर को सलाद या आटे में गूंथकर खिलाने के साथ ही आप एक बार इसके चिप्स भी ट्राई करें। जो कि दिखने में तो लजवाब होते ही हैं, बल्कि खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होते हैं।

चुकंदर खाने से शुगर कंट्रोल रहता है और कोलेस्ट्रॉल भी काबू में रहता है। इतना ही नहीं, चुकंदर बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद है। अगर आप बच्चों को चुकंदर की चिप्स देंगे तो वो जरूर खुशी-खुशी खाएंगे। आइए जानते हैं चुकंदर के चिप्स की रेसिपी।

चुकंदर के चिप्स (Beetroot Chips) की रेसिपी

सबसे पहले चुकंदर लेकर उन्हें अच्छे से साफ कर लें और फिर आलू की तरह इसके पतले-पतले स्लाइस काट लें।

फिर बेकिंग ट्रे में तेल लगाएं और उसमें चुकंदर के कटे हुए स्लाइस रख दें। इसके बाद उसके ऊपर नमक, काली मिर्च और ​थोड़ा सा सफेद नमक छिड़कें।

फिर ओवन को करीब 150 डिग्री पर हीट करें और इसके बाद बेकिंग ट्रे को ओवन के भीतर रख दें।

बेकिंग ट्रे को ओवन में करीब 10 मिनट तक रहने दें। इसके ट्रे बाहर निकालें और ठंडा होने पर बच्चों और बड़ों को सर्व करें।

आप चाहें तो चिप्स को किसी एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रख सकते हैं और जब मन हो तब खा सकते हैं।

Exit mobile version